संवाद जन सरोकारों का....

पेटीएम ने नागरिकों की सहायता के लिये कोविड-19 वैक्सीन फाइंडर किया लॉन्च

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। भारत के अग्रणी डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेस प्लेटफॉर्म पेटीएम ने आज अपने मिनी एप स्टोर पर कोविड-19 वैक्सीन फाइंडर के लॉन्च की घोषणा की है। यह प्लेटफॉर्म आयु वर्ग (18 या 45 ) के साथ विभिन्न पिन कोड्स या जिला के विवरण डालकर तिथि विशेष के लिये वैक्सीनेशन स्लॉट्स की उपलब्धता जानने में नागरिकों की मदद करता है।

अगर निकट भविष्य में स्लॉट्स भरे हुए हों, तो यूजर्स किसी भी स्लॉट के खाली होने पर पेटीएम से रियल-टाइम अलर्ट्स का विकल्प चुन सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑटोमेटेड होने के कारण नये स्लॉट्स के लिये बार-बार प्लेटफॉर्म को रिफ्रेश करने की झंझट और कठिनाई कम होती है।

डाटा कोविन एपीआई से रियल-टाइम आधार पर लिया जाता है, जिसमें खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिये टीकाकरण हेतु एक स्लॉट बुक किया जा सकता है।

कंपनी का लक्ष्य अधिकतम नागरिकों को इस सेवा का फायदा लेने, सही समय पर टीका लगवाने और सेंटरों पर भीड़ से बचने में सक्षम बनाना है। भारत सरकार ने 1 मई, 2021 से 18 से 44 साल के नागरिकों के लिये विश्व का सबसे बड़ा जन टीकाकरण अभियान लॉन्च किया है, ताकि महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न संकट को काबू में किया जा सके।

टीकाकरण और रणनीतिक लॉकडाउन से रोगियों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी और देश की हर्ड इम्युनिटी तेजी से बढ़ेगी। पेटीएम कोविड-19 वैक्सीन फाइंडर ने सीधे पेटीएम एप के माध्यम से स्लॉट्स की रियल-टाइम में उपलब्धता जानने और जल्दी से जल्दी टीका लगवाने में परेशानी को कम करते हुए एंड-यूजर को कुछ हद तक राहत दी है।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ’हमने नजदीकी इलाके में कोविड वैक्सीन स्लॉट्स ढूंढने के लिये एक नया फीचर पेश किया है और यह नये स्लॉट्स खुलने पर अलर्ट देता है। हमारा मानना है कि सरकार, ऑर्गेनाइजेशंस और नागरिकों के संयुक्त प्रयासों से हम रिकवरी के सही रास्ते पर हैं। एक देश के तौर पर इस जानलेवा वायरस के लिये संयुक्त प्रतिरोध निर्मित करना हमारी प्राथमिकता है और इस प्रकार हम हर्ड इम्युनिटी की प्रकिया को तेज कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: