Home उत्तराखण्ड एनएपीएसआर ने निजी स्कूलों द्वारा फीस वृद्धि व बच्चों के रिपोर्ट कार्ड...

एनएपीएसआर ने निजी स्कूलों द्वारा फीस वृद्धि व बच्चों के रिपोर्ट कार्ड रोके जाने के खिलाफ शिक्षा सचिव को दिया ज्ञापन

न्यूज डेस्क / देहरादून । नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंटस राइट्स ने निजी स्कूलों द्वारा फीस वृद्धि, फीस वसूली व छात्र-छात्राओं के रिजल्ट रोके जाने के विरुद्ध मे देहरादून सचिवालय जाकर शिक्षा सचिव आर०मीनाक्षी सुन्दरम को ज्ञापन दिया (एनएपीएसआर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरिफ खान ने बताया कि उत्तराखंड शासनादेश संख्या 28/XXIV-B-5/05(01)2021 के आदेशानुसार सभी छात्रों से फीस लेने के लिए निजी स्कूलों को छूट दी गयी है ।

उस पर नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंस्ट्स राइट्स (एनएपीएसआर) आपत्ति जाहिर करते हुए आपको अवगत कराना चाहते हैं कि सिर्फ 15%- 20% छात्र ही अभी स्कूल जा रहे हैं और सरकार ने सभी छात्रों से फीस लेने की अनुमति निजी स्कूलों को दे दी है ऐसे मे जो छात्र विभिन्न कारणों के कारण स्कूल जाकर शिक्षा नही भी ले रहे हैं स्कूलों द्वारा उन पर भी फीस को लेकर दबाव बनाया जाएगा जो कि न्यायोचित नही है ।

कोरोना काल मे राज्य सरकार एवं उच्च न्यायालय ने निजी स्कूलों को अभिभावकों से सिर्फ ट्यूशन फीस लेने की अनुमति प्रदान करी है किंतु सरकार व उन स्कूलों को मान्यता देने वाले सम्बंधित बोर्ड द्वारा ट्यूशन फीस परिभाषित नही किये जाने से निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों से अपनी सम्पूर्ण मासिक फीस को ही ट्यूशन फीस बताकर मनमानी फीस वसूली की जा रही है और साथ ही कई स्कूलों ने फीस व्रद्धि भी करी है जबकि माननीय उच्च न्यायालय ने फीस व्रद्धि करने और ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस लेने पर प्रतिबंध लगाया है किन्तु स्कूलों द्वारा मनमानी फीस अभिभावकों से वसूल कर उनका आर्थिक व मानसिक शोषण कर रहे हैं। जो बच्चे स्कूल नही भी गए हैं उनसे भी पूर्ण फीस वसूली की जा रही है तथा नए सत्र मे होने वाले एडमिशन से भी तीन माह की फीस व अन्य मदों मे शुल्क जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है । और हाई कोर्ट व शासन आदेशों के बाद भी निजी स्कूलों द्वारा इस वर्ष पुनः फीस व्रद्धि कर दी गयी है ।

ज्ञापन मे यह निवेदन किया गया है कि कृपया सभी राज्य सरकार सभी स्कूलों के सम्बंधित बोर्ड को ट्यूशन फीस परिभाषित करे, ट्यूशन फीस के कारण रिजल्ट न रोके जाने व फीस व्रद्धि न किये जाने के निर्देश पारित अभिभावकों को मानसिक और शारीरिक शोषण से बचाने की कृपा करें भारत के अभिभावक आपके आभारी रहेंगे ।

ज्ञापन देने वालों मे संस्था के संरक्षक प्रदीप कुकरेती, राष्ट्रीय अध्यक्ष आरिफ खान,प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट गीता शर्मा, सचिव सोमपाल सिंह, रवि त्यागी व कोमल सिंह आदि उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here