Home उत्तराखण्ड प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर है कोई दिक्कत, तो यहां करें शिकायत

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर है कोई दिक्कत, तो यहां करें शिकायत

टिप्स टुडे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हुई थी। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2015 में की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर उपलब्ध करवाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना में वह हर व्यक्ति शामिल है जो झुग्गी झोपड़ी अथवा कच्चे मकानों में रहते हैं। आवास योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है। साथ ही लोन, घर या फ्लैट खरीदने वाले लोगों को लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी मिलती है। अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कहां जाएं? तो आइए हम आपको बता देते हैं, जहां आपकी सारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

कहां करें पीएम आवास योजना से जुड़ी शिकायत

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के दिशा निर्देशों के अनुसार ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर शिकायत निपटान व्यवस्था का प्रावधान है। प्रत्येक स्तर पर शिकायत प्राप्त होने की तारीख से 45 दिनों की अवधि में शिकायत के निपठान का प्रावधान है। अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड विकास अधिकारी से आप सम्पर्क कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं पीएम आवास के लिए आवेदन

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आपको मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉग इन आईडी बनानी होगी।

  • इसके बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा।
  • इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद मांगी गई जरूरी जानकारियां भरनी होंगी।
  • पीएमएवाई के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है।
  • इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

क्या है सरकार का टार्गेट

सरकार इस स्कीम के तहत पक्के घर बनाने के लिए रकम उपलब्ध कराने के साथ-साथ, जिनके पास पुराने घर हैं, उन्हें पक्का घर बनाने में केंद्र सरकार भी मदद कर रही है। सरकार ने साल 2022 तक 1 करोड़ लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराना का लक्ष्य रखा है।