Home उत्तराखण्ड 33 गांवों ने संयुक्त रूप से ग्यारह दिवसीय पंचमहापुराणों की कथाओं का...

33 गांवों ने संयुक्त रूप से ग्यारह दिवसीय पंचमहापुराणों की कथाओं का विधिवत शुभारंभ किया

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली । ग्यारह दिवसीय पंच महापुराणों की कथाओं का शुभारंभ 33 गांवों की ओर से निकाली गई भव्य कलशयात्रा व देवधूरा पर्वत पर मृत्युंजय महादेव मंदिर में परिक्रमा पूजन अर्चन के साथ परखाल रामलीला मैदान से हो गया है।

रविवार को शुभ मुहूर्त पर 33 गावों की बालिकाएं और महिलाएं में जल कलश यात्रा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में परखाल में पहुंची।इस दरमियान पांचों पवित्र महापुराण ग्रंथों को भी कलश व शोभायात्रा में झांकी के साथ देवीधुरा पर्वत शिखर पर विराजमान महामृत्युंजय महादेव मंदिर परिसर में ले जाया गया,जहां विधिविधान से पूजा अर्चना कर मंदिर परिक्रमा की गई। इसके बाद हजारों श्रद्धालुओं के साथ जल कलशयात्रा व महापुराण ग्रंथों की शोभायात्रा भागवत कथा स्थल परखाल रामलीला मैदान में पहुंची। यहां पहुंच कर पंचांग पूजा,के साथ हनुमान ध्वजा स्थापित की गई।

परखाल रामलीला मैदान में श्री महामृत्युंजय महादेव मंदिर समिति व मंदिर समिति के 33 गांवों की उप समितियों के तत्वावधान में आयोजित पंच महापुराणों के भागवत कथाओं के वाचन के लिए पहली बार पांच व्यास मंचों को बनाया गया है जहां से सुरेन्द्र प्रसाद पाण्डे श्री मद्भागवत महापुराण, भगवती प्रसाद सती लिंग पुराण,मोहन प्रसाद सती शिव महापुराण,शिव प्रसाद सती, श्रीदेवी मद्भागवत और घनानंद पुरोहित हरिवंश महापुराण की कथाओं का श्रवण कराएंगे। पिछले सात वर्षों से महामृत्युंजय महादेव मंदिर का भव्य पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है जो जन सहयोग से ही संपन्न किया जा रहा है।

इसके लिए धन अर्जित करने के लिए मंदिर समिति लगातार यहां धार्मिक,अध्यात्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है ।जिससे अर्जित धन व सामाग्रियों का उपयोग मंदिर निर्माण में किया जाता है। गौरतलब है कि महामृत्युंजय महादेव मंदिर का भव्य पुनर्निर्माण में राजस्थान के ललित पुर ग्रे पत्थरों की नक्काशी करने के बाद लगाये जाने हैं जिससे मंदिर की भव्यता और भी दिव्य हो जायेगी।

पंच महापुराणों के आयोजन के पहले दिन ही हजारों की संख्या में श्रोता उमड़ पडे । 33 गांवों की ओर से आज मंदिर समिति के अध्यक्ष बृजमोहन बुटोला और उनकी धर्मपत्नी अनीता देवी ने पूजा अर्चना में भाग लिया। पहले दिन भंडारे का आयोजन पालछूनी गांव के कुंवर सिंह बिष्ट ने किया।

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख यशपाल सिंह नेगी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत,कनिष्ठ उप प्रमुख देवेंद्र सिंह,कमलेश सती,देवेंद्र सिंह, चंद्र सिंह नेगी,जयपाल सिंह, दर्शन सिंह,भगतसिंह,बीरेंद्र सिंह, बिक्रम सिंह,डॉ भूपेंद्र सिंह, प्रधान नारायणबगड़ गुड्डी नेगी, प्रधान बेडगांव रीना रावत,प्रधान गडकोट सुरेन्द्र सिंह, प्रधान सिलोडी सरस्वती देवी,प्रधान पालछूनी रैनू देवी, प्रधान जुनेर नरेंद्र भंडारी, प्रधान रैगांव अन्नू भंडारी,प्रधान ईडा किरन देवी, प्रधान नाखोली श्याम सिंह,प्रधान डुग्री नरेंद्र रावत,पृथ्वी सिंह,पुष्कर सिंह,अब्बल सिंह सणकोटी आदि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा ,स्थानीय संपादक