Home उत्तराखण्ड देवरा यात्रा के दौरान अराध्या नैणी देवी पहुँची नारायणबगड़

देवरा यात्रा के दौरान अराध्या नैणी देवी पहुँची नारायणबगड़

Aradhya Naini Devi reached Narayanbagad during Devra Yatra
Aradhya Naini Devi reached Narayanbagad during Devra Yatra

बीएसएनके न्यूज / नारायणबगड़,डेस्क। ध्याणियों की कुशलक्षेम लेने के लिए देवरा यात्रा पर चल रही उत्तरी कडा़कोट पट्टी की अराध्या नैणी देवी बृहस्पतिवार को पंती गांव में नगरान्त करने के बाद नारायणबगड़ बाजार का भ्रमण करते हुए रात्रि विश्राम के लिए केवर तल्ला गांव पहुंची।

बृहस्पतिवार सुबह पंती गांव में नैणी देवी के ब्रह्मगुरू आचार्य विशम्भर दत्त सती ने पंचाग पूजा के साथ सभी देवताओं का आह्वान करते हुए जागर गीतों से नैणी देवी की शक्ति का जागरण किया। नैणी देवी के जागृत होते ही देवताओं के पश्वों ने अवतरित होकर ढोल-दमाऊं की तालों पर नृत्य किया।

इस अवसर पर ग्रामवासियों ने नैणी देवी की पूजा अर्चना करते हुए भेंट अर्पित की और सुखसमृद्धि का आशीर्वाद लिया। दोपहर को गांव में नगरान्त करने के साथ ही नैणी देवी की देवरा यात्रा गांव से विदा होकर नारायणबगड़ बाजार के भ्रमण पर पहुंची। नगरवासियों तथा व्यापारियों ने नैणी देवी की निशाण को अपने घरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के सम्मुख विराजमान कराते हुए पूजा अर्चना की और भेंट चढाई।

भूमियाल और लाटू देवता की अगुवाई में नैणी देवी ने समूचे बाजार का भ्रमण करने के बाद केवर तल्ला गांव के लिए रवाना हो गई। गांव की सीमा पर देवरा यात्रा कीआगवानी के लिए प्रतिक्षारत केवर तल्ला गांव की महिलाओं ने मांगल गीतों से नैणी देवी का स्वागत किया।गांव में विराजमान होने से पूर्व नैणी देवी गांव के शिव मंदिर में कमलेश्वर महादेव से भेंट करने पहुंची।

यहां पर महादेव की पूजा अर्चना व भेंट करने के उपरांत नैणी देवी केवर तल्ला गांव में पधानों के चौक में विराजमान हो गई। नैणी देवी सेवा समिति के अध्यक्ष दिवाकर डिमरी ने बताया कि शुक्रवार को देवरा यात्रा केवर मल्ला, लेगुना गांव का भ्रमण करते हुए अपने उत्पत्ति स्थान कौब(थान) के प्रवास पर जाएगी जहां क्रमश आज थान गांव और कल परेठी गांव के रात्रि प्रवास पर रहेगी।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक