Home उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री धामी, मंत्री रेखा आर्या और विधायक खजान दास ने किया उत्तराखंड...

मुख्यमंत्री धामी, मंत्री रेखा आर्या और विधायक खजान दास ने किया उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव का उद्घाटन

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव 2023-24 का उद्घाटन आज परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी, युवा कल्याण एवं खेल मंत्री रेखा आर्या और विधायक राजपुर खजान दास द्वारा किया गया। युवा कल्याण और पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित इस 5-दिवसीय उत्सव में स्टार्ट-अप, युवा समूहों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा 250 से अधिक स्टॉल शामिल हैं, जिनमें हस्तशिल्प, कपड़ा, मिलेट और बहुत कुछ शामिल हैं, और इसका समापन 9 जनवरी को होगा। इसके अतिरिक्त, स्थानीय पारंपरिक और फ्यूजन भोजन पर आधारित 25 से अधिक फ़ूड स्टॉल भी मौजूद हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन समारोह के साथ हुई। जिसके बाद, देहरादून के संगम ग्रुप द्वारा लोक नृत्य की प्रस्तुति देखी गई।

दर्शकों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “मैं उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के सभी प्रतिभागियों और आयोजकों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे प्रतिभाशाली युवा महाराष्ट्र में आगामी युवा महोत्सव में उत्कृष्टता दिखाएंगे और राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड को गौरवान्वित करेंगे। मेरा मानना है कि रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को सभी उम्र और क्षेत्रों के लोगों से जुड़ने की जरूरत है। भारत का भविष्य हमारे युवाओं के प्रयासों पर निर्भर करता है, क्योंकि आने वाले समय में वे हमारे देश की असली ताकत हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “भारत की सबसे बड़ी ताकत जनसांख्यिकी और लोकतंत्र है। इसके अलावा, हमारा देश हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में विकसित हो रहा है, जिनके मार्गदर्शन में, नए भारत का मंत्र प्रतिस्पर्धा करना और विजेता के रूप में उभरना है। अंत में, उत्तराखंड सरकार हमेशा हमारे राज्य के युवाओं के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध रही है और इस अवसर पर, हम कुछ ऐसी योजनाएं शुरू करने जा रहे हैं जिनसे हमारे युवाओं को और लाभ होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने आगे बताया कि उत्तराखंड में युवाओं के कल्याण को और बढ़ावा देने के लिए राज्य के सभी जिलों के प्रत्येक ब्लॉक में स्वामी विवेकानंद युवा संसाधन और विकास सेल बनाए जाएंगे।

आगे कहते हुए, युवा कल्याण और खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा, “किसी भी राज्य के लिए उसका युवा उसकी सबसे बड़ी संपत्ति और शक्तियों के रूप में जाना जाता है। जहां भी सक्षम युवा मौजूद होते हैं, वह स्थान अपने आप में शक्तिशाली बनकर उभरता है। आज का युवा अपने जीवन में किसी भी चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार है। यह कार्यक्रम उत्तराखंड के युवाओं को सही दिशा में मार्गदर्शन करने की दिशा में एक सराहनीय कदम है। इस पहलू में, 5 से 9 जनवरी तक यहाँ कई सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसके दौरान युवाओं के प्रश्नों का गहन समाधान किया जाएगा। हमने इस कार्यक्रम में खेल के तत्वों को भी शामिल किया है, जिसमें कई खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। मैं स्वामी विवेकानंद की एक कहावत के साथ अपनी बात समाप्त करना चाहूँगी जो इस प्रकार है ‘जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी’।”

विधायक राजपुर खजान दास ने मुख्यमंत्री धामी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “हमारे मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के मार्गदर्शन में शुरू की गई विभिन्न योजनाओं से उत्तराखंड के युवाओं को काफी फायदा हुआ है। मैं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं, जिनके बिना यहाँ मूल निवास प्रमाण पत्र संभव नहीं होता। मैं उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।

इस अवसर पर युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग के निदेशक जितेंद्र कुमार सोनकर ने कहा, ”यह कार्यक्रम उत्तराखंड को आवंटित थीम ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ के तहत आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा, चूँकि यह अवसर स्वामी विवेकानन्द के सम्मान में मनाया जा रहा है, इस कार्यक्रम में उनके कुछ उल्लेखनीय कार्यों को भी शामिल किया गया है। मुझे लगता है कि भविष्य में उत्तराखंड एक युवा संसाधन केंद्र के रूप में उभरेगा।”

केंद्र सरकार ने इस वर्ष के युवा महोत्सव के लिए उत्तराखंड को ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ थीम दी है। इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम के अलग-अलग दिनों में, विभिन्न लोक गायकों द्वारा प्रदर्शन और ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ विषय पर विभिन्न विशेषज्ञ युवाओं के साथ चर्चा होगी। महोत्सव में समूह लोक गीत, लोक नृत्य, एकल लोक गीत, एकल नृत्य, शास्त्रीय गायन, योग अभ्यास और कई अन्य प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। प्रतियोगिता के विजेता 12 से 16 जनवरी के बीच महाराष्ट्र के नासिक में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे।

उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के पहले दिन का समापन प्रसिद्ध लोक गायक रोहित चौहान की प्रस्तुति के साथ हुआ।

इस अवसर पर निदेशालय युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल के निदेशक जितेंद्र कुमार सोनकर, अपर निदेशक आरसी डिमरी, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह एवं एसके जयराज और सहायक निदेशक नीरज गुप्ता एवं दीप्ति जोशी भी उपस्थित रहे।