Home Political कांग्रेस का वचन पत्र जारी, दो लाख तक कर्जा माफ, दो लाख...

कांग्रेस का वचन पत्र जारी, दो लाख तक कर्जा माफ, दो लाख नौकरी, गेहूं का समर्थन मूल्य 2600 रुपए

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/ राजनीतिक :- मध्य प्रदेश कांग्रेस 2023 विधानसभा चुनाव के लिए अपना वचन पत्र आज जारी कर दिया। इसमें सभी वर्गों को साधा गया है।

कांग्रेस मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना वचन पत्र मंगलवार को रविंद्र भवन में जारी कर दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और  मध्य प्रदेश कांग्रेस वचन पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र सिंह की उपस्थिति में वचन पत्र का विमोचन किया। इस वचन पत्र में कांग्रेस ने हर वर्ग को साधा है। कांग्रेस ने 116 पेजों के वचन पत्र में जनता से जुड़े 59 मुद्दों को शामिल किया गया है। इसमें 1290 वचन हैं। कांग्रेस ने मुख्य 101 गारंटियां भी दी है। इसके साथ ही सात सेक्टर किसान, युवा, महिला, आस्था, सामाजिक न्याय, कर्मचारी, परिवार को बांटा गया है। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि उनको वचन पत्र के लिए नौ हजार सुझाव मिले थे, जिसके बाद एक साल की मेहनत में तैयार किया गया है। बता दें कांग्रेस ने पिछली बार 112 पन्ने के वचन पत्र में 973 घोषणाएं शामिल की थी।

यह है कांग्रेस के 10 महत्वपूर्ण वचन 
1. किसानों को गेहूं का समर्थन मूल्य 2600 रुपए और धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए देंगे। इसे बढ़ाकर 3000 रुपये तक ले जाएंगे।
2. नंदनी गो धन योजना शुरू करेंगे और 2 रुपए किलो की दर से गोबर खरीदेंगे।
3. युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पद भरेंगे। ग्राम स्तर के 1 लाख नए पद बनाकर भर्ती करेंगे। मध्यप्रदेश को उद्योगों का हब बनाकर निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर देंगे।

4. युवा स्वाभिमान योजना शुरू करेंगे। पात्र बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपए से 3000 रुपए तक की सहायता देंगे।
5. स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाएंगे और 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख का दुर्घटना बीमा कराएंगे।
6. बेटी विवाह योजना में 1 लाख 1 हजार रुपए सहायता देंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाकर 1200 रुपए करेंगे।
7. मेरी बिटिया रानी योजना में बेटियों को जन्म उत्सव से विवाह संस्कार तक 2 लाख 51 हजार रुपए का लाभ देंगे।
8. मध्यप्रदेश की आईपीएल टीम बनाने के लिए कदम उठाएंगे। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पदक लाओ पद पाओ, पदक लाओ करोड़पति बन जाओ और पदक लाओ कार पाओ योजना शुरू करेंगे।
9. शासकीय कर्मचारियों को पदोन्नति और 4 समयमान वेतनमान देंगे। संविदा और आउटसोर्स कर्मियों की मांगों पर न्याय करेंगे।
10. कांग्रेस सरकार आमजन को 9 अधिकार और गारंटी सुनिश्चित कराने के लक्ष्य के साथ बढ़ेगी।