Home हेल्थ सावधान – बढ़ने लगे है डेंगू के मामले जाने बच्चे में डेंगू...

सावधान – बढ़ने लगे है डेंगू के मामले जाने बच्चे में डेंगू के लक्षण, तुरंत करें इलाज

Dengue cases have started increasing, know the symptoms of dengue in the child, treat immediately
Dengue cases have started increasing, know the symptoms of dengue in the child, treat immediately

 

बीएसएनके न्यूज /हेल्थ डेस्क। डेंगू के मामले देश में बढ़ने लगे हैं, डेंगू की बीमारी बड़ों से लेकर बच्चों तक को शिकार बना सकती है। बच्चों में डेंगू के इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Dengue fever:-
बारिश के इस मौसम में डेंगू बुखार के मामले भी बढ़ने लगे हैं, डेंगू एक खतरनाक बीमारी है। अगर समय पर इसका ट्रीटमेंट न हो तो मरीज की मौत होने का भी खतरा रहता है। डेंगू का बुखार बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। इसके लक्षण भी शुरुआत में ही दिखने लगते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि बच्चों में डेंगू के क्या लक्षण होते हैं और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है।

वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर बताते हैं कि बच्चों में डेंगू होने पर सबसे पहले उनको बुखार आता है. ये बुखार 103 डिग्री तक जा सकता है। इसके साथ ही शरीर पर दाने निकल सकते हैं और उल्टी दस्त की समस्या भी होती है। इस दौरान नाक से खून आ सकता है और सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। अगर किसी बच्चे में ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस मामले में लापरवाही करने से बच्चे की तबीयत काफी खराब हो सकती है।

वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर बताते हैं कि बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण दो से सात दिन तक दिखते हैं। इस दौरान अगर बच्चे को केवल बुखार ही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसके अलावा अन्य दूसरे लक्षण भी शरीर में उभर रहे हैं तो तुरंत अस्पताल जाने की जरूरत है।

उल्टी के साथ प्लेटलेट्स हो सकती है कम

वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर बताते हैं कि उल्टी आना डेंगू के तीसरी स्टेज के लक्षण हैं। इसमें उल्टी के साथ ब्लीडिंग हो सकती है, ऐसे में इन लक्षणों को लेकर बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। डेंगू से बचाव के लिए कोशिश करें कि बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर रखें. रात को घर में मच्छरदानी का प्रयोग करें।

बच्चे के शरीर को हाइड्रेट रखे,बुखार होने पर खुद से ही कोई दवा न दें, इस मामले में डॉक्टरों से सलाह लें।