Home लाइफ स्टाइल डायबिटीज पेशेंट अक्सर हो जाते हैं बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का शिकार,...

डायबिटीज पेशेंट अक्सर हो जाते हैं बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का शिकार, ये टिप्स आयेगी काम

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। डायबिटीज के होने के बाद भी मानसिक बीमारी और बढ़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और मेंटल हेल्थ भी बूस्ट हो सकेंगे।

डायबिटीज को लेकर कई रिसर्च की गई हैं और स्टडीज कहती हैं कि इस बीमारी से ग्रसित होने का काफी देर में पता चलता है। रिसर्च कहती है कि करीब 90 फीसदी लोगों को बहुत देर में पता चलता है कि वे डायबिटीज के मरीज बन चुके हैं। अधिकतर मरीजों को शुगर होने के बाद बचा हुआ जीवन दवा के सेवन के साथ गुजारना पड़ता है। वैसे इसका इलाज संभव नहीं है, लेकिन शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके लिए हेल्दी डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल के रूटीन को फॉलो करना चाहिए. क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ की शिकायत भी हो सकती है।

स्ट्रेस को डायबिटीज के होने का अहम कारण माना जाता है, लेकिन बीमारी के होने के बाद भी ये मानसिक बीमारी और बढ़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और मेंटल हेल्थ भी बूस्ट हो सकेंगे।

मेडिटेशन
बीते कुछ समय से मेडिटेशन का चलन काफी बढ़ गया है। बड़ों से लेकर बच्चे तक मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए इसका रूटीन फॉलो करते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि आपको इसके लिए किसी भी तरह की मेहनत नहीं करनी पड़ती है। कहीं भी और किसी भी समय आंखें बंद करके मेडिटेशन किया जा सकता है। कई स्टडीज में सामने आया है कि मेडिटेशन मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में कारगर है. डायबिटीज के मरीज बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ में सुधार लाने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं।

योग
बिना दवाओं के बीमारियों का इलाज या उन्हें कंट्रोल में रखना है, तो आपको रोजाना योग करना चाहिए। योग का महत्व आज भारत ही नहीं पूरे विश्व समझ रहा है, दिग्गज तक योग का रूटीन फॉलो करते हैं।जो लोग डायबिटीज की चपेट में हैं या फिर इससे ग्रसित होने के आसार हैं, तो उन्हें योग का रूटीन फॉलो करना चाहिए. योग के कई प्रकार है, जिन्हें आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं. मेंटल हेल्थ को बूस्ट करना है, तो आपको योग करना चाहिए।

एक्टिविटी करें
अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ को फेस कर रहे हैं, तो आपको कई तरह की एक्टिविटी करनी चाहिए। आप बच्चों के साथ कुछ स्पोर्ट्स का हिस्सा बन सकते हैं। ऐसा करके आपका माइंड उन चीजों से ध्यान हटा पाएगा, जो आपको स्ट्रेस देती है। इसके अलावा आप वॉक या रनिंग कर सकते हैं, अगर आपके लिए ये संभव नहीं है, तो व्यायाम करें।

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. BSNK NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें। )

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here