संवाद जन सरोकारों का....

दिवाली की शुभकामनायें ना बना दे कंगाल,इन बातों का रखें विशेष ध्यान

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क। फेस्टिव सीजन का फायदा उठाने के लिए धोखे बाजों ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका ढूंढ लिया है। फर्जी दिवाली ऑफर और मैसेज के जरिए ठग आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

देशभर में फेस्टिव सीजन का माहौल है और दिवाली का त्यौहार नजदीक आ गया है। ऐसे में लोग व्हाट्सएप पर एक दूसरों को अभी से एडवांस में दिवाली के बधाई संदेश भेजने में जुट गए हैं। दिवाली का यह सीजन गिफ्ट, शुभकामनाएं और बधाई संदेश का है। फेस्टिव सीजन का फायदा उठाने के लिए धोखे बाजों ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका ढूंढ लिया है। फर्जी दिवाली ऑफर और मैसेज के जरिए ठग आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं। भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी टीम ने चेतावनी देते हुए कहा कि दिवाली विश करने के मैसेज भेजकर धोखेबाज लोगों की पर्सनल और बैंकिंग जानकारी चुरा रहे हैं,इसलिए ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि दिवाली के मैसेज में कुछ चाइनीज वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। यह धोखेबाज इस तरह के लिंक या एक्सटेंशन के जरिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने की पूरी कोशिश रहते हैं।  अगर आप भी फ्री दिवाली ऑफर के झांसे में आ जाते हैं तो धोखेबाज आपके बैंक अकाउंट से पूरी रकम गायब कर सकते हैं। अगर आपको भी फ्री दिवाली ऑफर के नाम से मेल और मैसेज आ रहे हैं तो आपको इस तरह की गतिविधियों से सावधान रहने की बहुत जरूरत है। इसलिए साइबर अपराधियों के झांसे में आकर आप अपनी मेहनत की कमाई न गवाएं।

भारत सरकार की संस्था ने कहा है कि साइबर अपराधी चीन के हो सकते हैं और वह आपकी जानकारी चुरा कर आपके बैंक अकाउंट को खाली करने के फिराक में हैं। भारत सरकार की संस्था ने लोगों को आगाह किया है कि आपको ईमेल पर या व्हाट्सएप पर मुफ्त दिवाली ऑफर, फ्री दिवाली गिफ्ट या फ्री दिवाली ऑफर जैसे सेल के मैसेज मिल रहे हैं तो यह वेबसाइट आप की जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं धोखेबाज
सरकारी संस्था का कहना है कि अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिवाली के कई फेक मैसेज चल रहे हैं। इस मैसेज में आपको फ्री में कुछ देने का ऑफर दिया जा रहा है। इससे यूजर को लुभाने की कोशिश की जी रही है, इसमें दिए गए लिंक को क्लिक करने पर आप चाइनीज वेबसाइट पर जा रहे हैं जो आपकी बैंकिंग डिटेल सहित महत्वपूर्ण जानकारियां चुरा कर आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती हैं। साइबर अपराधी लोगों से व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम आदि पर मित्र और दोस्तों के बीच भी यह लिंक शेयर करने के लिए कह रहे हैं. इसलिए आप सभी जल्दी से सावधान हो जाएं नहीं तो आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: