Home हेल्थ अगर किडनी में है स्टोन तो जानिए किन-किन फूड्स को डाइट में...

अगर किडनी में है स्टोन तो जानिए किन-किन फूड्स को डाइट में करें शामिल

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। किडनी स्टोन में खान-पान को लेकर सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए फाइबर युक्त फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

किडनी में स्टोन होना एक दर्दनाक समस्या है, जिससे कोई भी इंसान प्रभावित हो सकता है। पथरी का कारण खराब खान-पान, ज्यादा वजन और कई बार ज्यादा सप्लीमेंट्स का सेवन भी होता है।

बता दें कि जब हमारे खून में सोडियम, कैल्शियम और मिनरल्स की मात्रा बढ़ जाती है, तो ये किडनी में जमा होकर पथरी का स्टोन का रूप ले लेते हैं। जिसके कारण ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है।  किडनी स्टोन में खान-पान को लेकर सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

किडनी स्टोन की कैसे करें पहचान?
अगर आपको सामान्य से कम भूख लग रही है, तो ये किडनी में स्टोन होने का मुख्य कारण हो सकता है। इसके अलावा ठंड लगकर बुखार आना और पेट में कई बार अचानक से दर्द होना भी किडनी स्टोन के मुख्य लक्षणों में से हो सकते हैं। कई लोगों को यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है और उल्टी आने जैसा महसूस होता है।

आहार में किन चीजों को खाएं
अगर आपको पथरी की समस्या है, तो दिन में दो से तीन लीटर पानी जरूर पिएं. इसके नारियल पानी के अलावा नींबू पानी और संतरे का जूस शामिल करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिन पास में दिक्कत नहीं आती है। इसके अलावा, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हर्बल टी पीने से किडनी में बनने वाला यूरिक एसिड खुद ब खुद कम हो जाता है। ये किडनी साफ करने में मदद करता है. दिन में दो बार हर्बल टी को जरीर पिएं।

फाइबर को डाइट में करें शामिल
किडनी को हेल्दी रखने के लिए फाइबर युक्त फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। फलों में सेब, संतरा, केला और कच्चा नारियल खाया जा सकता है। सब्जियों में मटर, फलियां, गाजर, मशरूम, करेला, खीरा और ब्रोकली को खाया जा सकता है।

इन चीजों से करें परहेज
डिब्बाबंद चीजों और बाजार में बिकने वाली दूसरे उत्पादों में नमक और तेल की मात्रा ज्यादा रहती है, जिससे हमारे शरीर में सोडियम का लेव बढ़ता है। बता दें कि किडनी स्टोन होने पर नमक कम सेवन करें। इसके अलावा कच्चा प्याज, बैंगन, सूखे मेवे, पालक और चॉकलेट पथरी के आकार बढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here