संवाद जन सरोकारों का....

IND vs PAK 20 गेंदों में सिर्फ 11 रन, फिर आया तूफान, जानिए कैसे विराट ने बदला मैच

खबर सुने

खेल डेस्क। विराट कोहली ने अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक खेली और मुश्किल में फंसी टीम इंडिया को संभालते हुए एक यादगार जीत दिलाई।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, 23 अक्टूबर 2022 और विराट कोहली. ये नाम, ये तारीख और ये मैदान, क्रिकेट जगत के दिल और दिमाग में हमेशा के लिए बस जाएगी।

टी20 विश्व कप और भारत-पाकिस्तान के मैच से बड़े मंच कम ही हो सकते हैं और ऐसे मंच पर जो भी मौका मिले, उसे भुना देना चाहिए।भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने रविवार को ऐसा ही किया और अपनी हैरतअंगेज पारी से दिखा दिया कि शुरुआत चाहे जैसी भी हो, अंजाम हमेशा शानदार होना चाहिए।

ठीक एक साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को पहली बार विश्व कप में हार मिली थी। उस मैच में भी टीम इंडिया की ओर से अकेले विराट कोहली जूझते रहे और अर्धशतक जमाया था। तब विराट कोहली टीम को जिता नहीं सके थे लेकिन मेलबर्न में उन्होंने उस हार का हिसाब चुकता करने की ठानी और अपना काम पूरा करके वापस लौटे।

विराट की धीमी शुरुआत
भारत ने अर्शदीप सिंह, हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को सिर्फ 159 रन पर रोक दिया था। टीम इंडिया की हालत भी अच्छी नहीं थी और सिर्फ 31 रन तक 4 विकेट गिर गए थे। ऐसे में कोहली पर सारी नजरें थी कि क्या ‘चेज-मास्टर’ फिर टीम इंडिया को सफलता दिला पाएंगे। कोहली ने जिस तरह की शुरुआत की थी, उसे देखकर कोई ये नहीं कह सकता था कि वह आखिर में टीम को जिताकर लौटेंगे। कोहली ने अपनी पारी की पहली 20 गेंदों में सिर्फ 11 रन बनाए थे. एक भी बाउंड्री नहीं थी।

फिर तूफान के साथ दिया अंजाम
इस दौरान कोहली लगातार संघर्ष कर रहे थे और सही से टाइमिंग हासिल नहीं कर पा रहे थे। फिर 12वें ओवर में जैसे ही मोहम्मद नवाज के ओवर में पहले हार्दिक ने छक्का लगाया, विराट कोहली ने भी गियर बदल दिया और फिर यहां से सिर्फ कोहली-कोहली होता रहा।

इसके बाद कोहली ने अगली 33 गेंदों में 71 रन कूट दिए और 53 गेंदों में 82 रन बनाकर नाबाद लौटे। कोहली ने अपनी इस पारी में 6 चौके और 4 छक्के जमाए और टीम को यादगार जीत दिलाकर वापस लौटे। इस तरह विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में पांचवीं बार बल्लेबाजी करते हुए चौथा अर्धशतक लगाया। खास बात ये है कि विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली सिर्फ 1 बार आउट हुए हैं और चार बार टीम को जिताकर नाबाद लौटे। इनमें से तीसरी बार कोहली के अर्धशतक से भारत को जीत मिली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: