Home sports 2036 ओलंपिक में बोली के लिए भारत का बड़ा कदम, गुजरात ने...

2036 ओलंपिक में बोली के लिए भारत का बड़ा कदम, गुजरात ने बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए फर्म बनाई

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/स्पोर्ट्स :-  कंपनी ने वाइब्रेंट गुजरात ट्रेड शो 2024 में अपना पवेलियन लगाया है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह फर्म मुख्य रूप से अहमदाबाद के मोटेरा क्षेत्र में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के आसपास लगभग 350 एकड़ क्षेत्र के विकास की देखरेख करेगी।

ओलंपिक 2036 की मेजबानी के लिए बोली लगाने के लिए भारत ने बड़ा कदम उठाया है। गुजरात सरकार ने एक अलग कंपनी का गठन किया है और 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए छह खेल परिसरों के निर्माण के लिए 6,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। राज्य सरकार की कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि समर्पित इकाई ‘गुजरात ओलंपिक प्लानिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड’ का गठन करीब तीन महीने पहले किया गया था और बोर्ड की एक बैठक पहले ही हो चुकी है।

कंपनी ने वाइब्रेंट गुजरात ट्रेड शो 2024 में अपना पवेलियन लगाया है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह फर्म मुख्य रूप से अहमदाबाद के मोटेरा क्षेत्र में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के आसपास लगभग 350 एकड़ क्षेत्र के विकास की देखरेख करेगी। विशेष रूप से, निर्माणाधीन स्पोर्ट्स एन्क्लेव में नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, जो दर्शकों की क्षमता के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

उन्होंने कहा, ”देश में ओलंपिक की मेजबानी के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार करने के लिए हमने मोटेरा और आसपास के 350 एकड़ में फैले सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव को विकसित करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। खुली बोली के माध्यम से पहले चुनी गई एक डिजाइन फर्म द्वारा प्रस्तुत योजना के अनुसार, 350 एकड़ के क्षेत्र में छह खेल परिसरों का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने हाल ही में चुनिंदा कंपनियों को निविदाएं जारी की हैं जो इन खेल परिसरों को डिजाइन कर सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘बोली के माध्यम से चुनी गई कंपनियां पूरे क्षेत्र का लेआउट तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगी। वे इन खेल परिसरों का एक विस्तृत संरचनात्मक और साथ ही वास्तुशिल्प डिजाइन भी तैयार करेंगे। कंपनी को उम्मीद है कि इन खेल परिसरों का निर्माण 2030 तक पूरा हो जाएगा ताकि भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी कर सके।

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए राज्य की तैयारियों की समीक्षा के लिए पिछले साल दिसंबर में गुजरात सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ दो बैठकों की अध्यक्षता की थी। गुजरात में भाजपा सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह 2036 खेलों की मेजबानी अधिकार हासिल करने का लक्ष्य बना रही है और अधिकारी पश्चिमी राज्य में खेलों के आयोजन के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ बातचीत करेंगे।

हाल ही में गुजरात दौरे के दौरान शाह ने उम्मीद जताई थी कि 2036 ओलंपिक का आयोजन सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव में होगा। अक्तूबर में प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत खेलों की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा।