Home उत्तराखण्ड जूनियर हाईस्कूल बेनोली”कर्णप्रयाग”के छात्र-छात्राएं जिलाधिकारी से हुए रूबरू

जूनियर हाईस्कूल बेनोली”कर्णप्रयाग”के छात्र-छात्राएं जिलाधिकारी से हुए रूबरू

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नंदप्रयाग,चमोली। मैती आन्दोलन के जनक पद्मश्री कल्याण सिंह रावत के गावँ बैनोली के जूनियर हाईस्कूल के बच्चों ने शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय गोपेश्वर पहुंचकर न केवल जिलाधिकारी कार्यालय,जिला न्यायालय को नजदीक से देखा बल्कि जिलाधिकारी से भी रूबरू हुए।

शनिवार को अपने कार्यालय में जिलाधिकारी हिमांशू खुराना ने बच्चों से अनेक प्रश्न पूछे, जिसका बच्चों ने संतोषजनक उत्तर भी दिया।जूनियर हाईस्कूल बैनोली के 39 छात्र-छात्राओं का यह एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेन्द्र सिंह चौहान, सहायक अध्यापक विकास कोठियाल व भगवती प्रसाद गैरोला के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ।

बच्चों ने न केवल डीएम कार्यालय बल्कि जिला न्यायालय,जड़ी बूटी शोध संस्थान मंडल,मत्स्य उत्पादन केंद्र बैरांगना,सिद्धपीठ अनसूया मंदिर मुख्य द्वार मंडल, व गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर सहित अन्य स्थलों का भ्रमण किया। जिला जज के न्यायालय कक्ष में पहुंचकर बच्चों ने न्याय व्यवस्था को भी बारीकी से समझा,इस दौरान बरिष्ठ अधिवक्ता हरीश पुजारी व जिला शासकीय अधिवक्ता प्रकाश भण्डारी ने बच्चों को न्याय प्रणाली की विस्तृत जानकारी दी।

विद्यालय के सहायक अध्यापक विकास कोठियाल के अनुसार बच्चों के इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण से बच्चों को न केवल सामाजिक,प्रशासनिक व राष्ट्रीय धरोहरों की जानकारी मिलती है बल्कि उनकी बौद्धिक क्षमताओं का विकास भी होता है। प्रधानाचार्य सुरेन्द्र सिंह चौहान ने इस भ्रमण कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने व सहयोग के लिए विद्यालय के प्रबंधक अनिल चौधरी व सभी अभिभावकों का आभार व्यक्त किया है।

रिपोर्ट – शशांक राणा