संवाद जन सरोकारों का....

पालछूनी गांव में मां राजराजेश्वरी भगवती दुर्गा नवरात्र का हर्षोल्लास से किया जा रहा है आयोजन

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली। पालछूनी गांव में आयोजित हो रहे नवरात्र के पंचमी तिथि पर देवी देवताओं के प्रतीक चिन्ह और पश्वाओं ने पवित्र पिंडर नदी में गंगा स्नान कर गांव भ्रमण पर श्रद्धालुओं को दर्शन और आशीर्वाद दिए।

आजकल विकास खंड के पालछूनी गांव में मां राजराजेश्वरी भगवती दुर्गा का नवरात्र का हर्षोल्लास से आयोजन हो रहा है जिसमें श्रद्धालूओं का देवी देवताओं के दर्शनों के लिए भीड़ उमड़ रही है ।

शनिवार को नवरात्र के पांचवें दिन पालछूनी गांव से बाजे गाजे के साथ देवी देवताओं के प्रतीक चिन्ह और पश्वाओं सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने नारायणबगड़ बाजार के मध्य बह रही पवित्र पिण्डर नदी के गंगा जल में स्नान किया इसके उपरांत वहीं बेलसैरा गांव के ग्रामीणों ने सभी देवी भक्तों के लिए जलपान की व्यवस्था की थी।

लोगों ने यहां पर देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर भेंट अर्पित की तथा देवी देवताओं ने भक्तों को दर्शन और आशीर्वाद दिए।इसके बाद सभी देवी देवताओं के जत्थे ने लक्ष्मी नारायण मंदिर में जाकर मिलन कार्यक्रम किए। यहां से प्रस्थान करते हुए जगह जगह घरों और दुकानों में भक्तों ने भेंट चढ़ाई।

नवरात्रि के आयोजकों ने बताया कि आज गंगा स्नान के बाद देवी देवता टेंटुडा़,मानूर तथा डोल गांव होते हुए शाम को पालछूनी गांव पहुंचेंगे जहां रात्रि को देवी देवताओं के ढोल दमाऊं,भंकोरे,शंख आदि वाद्य यंत्रों की विभिन्न तालों पर नृत्य होगा।और बताया कि वैसे तो यह नवरात्र संदियों से गांव में आयोजित होते आ रहा है।

परंतु इस बार पूरे कोरोनाकाल में सभी ग्रामवासी सुरक्षित रहे और जो जहां भी देश विदेश में थे वे भी सकुशल रहे, इसलिए इस बार और भी भव्य रूप से यह नवरात्र का हर्षोल्लास से आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर नवरात्र समिति के अध्यक्ष कुंवर सिंह बिष्ट, बिक्रम सिंह नेगी, ग्राम प्रधान रैनू देवी, उपाध्यक्ष हुकुम सिंह बिष्ट,कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, इंद्र सिंह,दर्शन सिंह,देवी भगवती के पश्वा कुंवर सिंह नेगी, राजेन्द्र सिंह नेगी,प्रकाश गौड़, विद्या दत्त गौड़,जवाहर सिंह,मनवर सिंह,ह्यूंकी देवी, कलावती देवी,जानकी देवी,देवकी देवी, देवेंद्र सिंह, गंभीर सिंह, वीरेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा, स्थानीय संपादक

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: