Home राष्ट्रीय गारंटीड रिटर्न प्लान से अपने निवेश पोर्टफोलियो को बनायें रिस्क फ्री

गारंटीड रिटर्न प्लान से अपने निवेश पोर्टफोलियो को बनायें रिस्क फ्री

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। जीवन अनिश्चितताओं से भरा है,यह तथ्य बीते दो वर्षों में और भी ज़्यादा स्पष्ट हो गया है, जब पूरी दुनिया को एक घातक वायरस के कारण बड़े पैमाने पर लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ा। इस महामारी के दौर में देश और घरों दोनों की संपूर्ण अर्थव्यवस्था में भारी उथल-पुथल हुई है।

वित्तीय दुनिया के साथ-साथ शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट देखी गई और कमोडिटी की कीमतों में भी अत्यधिक अस्थिरता रही। इस समय में, ऐसे उत्पादों में निवेश करना निश्चित रूप से समझदारी है, जो वित्तीय स्थिरता और निश्चितता की गारंटी देते हैं।

स्टॉक और कमोडिटी बाजारों की अत्यधिक अस्थिरता के बावजूद निवेश पर रिटर्न की गारंटी, एक ऐसी चीज है जिसकी भारतीय निवेशकों को अक्सर तलाश रहती है। यही कारण है कि फिक्स्ड डिपॉज़िट (एफडी) और भविष्य निधि (प्रोविडेंट फंड) योजनाएं भारतीय निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

गारंटीड रिटर्न प्लान पर विवेक जैन – हेड इन्वेस्टमेंट, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम का कहना है कि यह योजनाएं बीमा कंपनियों द्वारा पेश की जाती हैं। जिसमें आपको केवल योजना की अवधि के दौरान मासिक या वार्षिक आधार पर एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। पॉलिसी मैच्योर होने के बाद, आपको अपने निवेश पर 100% गारंटीड रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है।

आप अपने भुगतान के लिए एक मुश्त लाभ (लम्प सम बेनेफिट) या आवर्ती आय (रेकरिंग इनकम) का विकल्प चुन सकते हैं। भुगतान राशि आपके द्वारा भरे गए प्रीमियम, चुने गए बीमा कवरेज और प्रीमियम भुगतान की अवधि पर निर्भर करता है।

इन योजनाओं के तहत, आप निश्चित वर्षों के लिए भुगतान प्राप्ति या आजीवन आय प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, आपको इसमें मासिक आधार के बजाय वार्षिक आधार पर आय प्राप्त करने का विकल्प चुनने की सुविधा भी मिलती है।

गारंटीड रिटर्न योजनाओं की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपको यह पता होता है कि पॉलिसी के मैच्योर होने पर आपको मासिक आधार पर कितना पैसा मिलेगा क्योंकि इसमें रिटर्न की गारंटी तय होती है। नियमित आय की इस स्पष्टता से आपको भविष्य के लिए योजना बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लंबा समय मिलता है।

यह योजनाएं अपने साथ एक और निश्चितता लेकर आती हैं कि यदि आपके साथ कुछ भी दुर्भाग्यपूर्ण होता है, तो आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा को इसके तहत कवर किया जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये प्लान सालाना प्रीमियम के 10 गुना के बराबर लाइफ कवर के साथ लंबी अवधि की गारंटीड इनकम का आश्वासन देते हैं।

इन योजनाओं का उद्देश्य आपके पैसे को लंबी अवधि के लिए लॉक करना होता है जैसे कि 45 साल आदि। गारंटीड रिटर्न प्लान उन लोगों के लिए उपयोगी हैं, जो अपने निवेश के लिए जोखिम-मुक्त मार्ग और निश्चित रिटर्न चाहते हैं। ये योजनाएं उन निवेशकों के लिए भी काम करती हैं जिनके पास लंबा समय है।

चूंकि इस तरह की योजनाएं बीमा कवरेज के लाभ के साथ-साथ एक गारंटीकृत फंड जुटाने में मदद करती हैं, इसलिए अपने पोर्टफोलियो में ऐसी योजनाओं को शामिल करना एक अच्छा विचार है, ताकि आपका पोर्टफोलियो अस्थिरता से बचा रहे। इसके अलावा, जब तक एफडी पर रिटर्न कम है, गारंटीड रिटर्न प्लान लंबी अवधि के लिए बचत करने हेतु एक बेहतर विकल्प है।