संवाद जन सरोकारों का....

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने द विन्सी एक्स सर्जिकल रोबोट किया लॉन्च

इस तकनीक का उपयोग विभिन्न प्रकार की सर्जरी जैसे जनरल सर्जरी, ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक और गायनोकोलॉजी के लिए किया जाएगा।

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। उत्तर के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून ने आज भारत में सबसे उन्नत तकनीकों में से एक, दा विन्सी एक्स सर्जिकल रोबोट को अपने अस्पताल में लॉन्च किया। इस अत्याधुनिक दा विंची एक्स सर्जिकल रोबोट का शुभारंभ अस्पताल द्वारा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं और रोगियों को सर्वोत्तम इलाज प्रदान करने के लिए एक रोगी-केंद्रित कदम है।

प्रेस कांफ्रेंस में उपस्थित डॉ दीपक गर्ग, कंसलटेंट यूरोलॉजी, डॉ गुरु प्रसाद पैनुली, डायरेक्टरऑफ़ जनरल सर्जरी, डॉ मयंक नौटियाल, कंसलटेंट लिवर ट्रांसप्लांट एवं डॉ संदीप सिंह तंवर, सरविवे प्रेजिडेंट – ऑपरेशन्स एंड यूनिट हेड।

द विन्सी एक्स सर्जिकल रोबोट डॉक्टरों को अधिक सटीकता, लचीलेपन और न्यूनतम रक्त हानि के साथ जटिल सर्जरी करने में सक्षम बनाता है। इस तकनीक को ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक और रोबोटिक सर्जरी और गायनोकोलॉजी सहित विभिन्न सर्जरी के लिए तैनात किया जाएगा। द विन्सी सर्जिकल सिस्टम रोबोट-असिस्टेड मिनिमली इनवेसिव सर्जरी करने के लिए सर्जनों को उन्नत उपकरण प्रदान करता है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लॉन्च की घोषणा करते हुए, डॉ दीपक गर्ग, – कंसल्टेंट, यूरोलॉजी एंड यूरो-ऑन्कोलॉजी सर्जन, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने कहा: “हमने मैक्स अस्पताल, देहरादून में विभिन्न विशेषताओं में रोबोटिक सर्जरी शुरू की है। मैक्स हेल्थकेयर में, हम हमेशा नवीनतम तकनीकों और तकनीकों को अपनाने का प्रयास करते हैं। रोबोट असिस्टेड सर्जरी न्यूनतम इनवेसिव हैं, इसलिए मरीज पारंपरिक सर्जरी की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं और अस्पताल में ठहरने की अवधि कम हो जाती है। नवीनतम तकनीक, दा विंची एक्स रोबोट से लैस, हमारे सर्जन अब कंप्यूटर-निर्देशित, आवर्धित, 3-डी विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करके जटिल सर्जरी करेंगे और परिणाम प्रभावशाली होंगे।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लॉन्च की घोषणा करते हुए, डॉ दीपक गर्ग, – कंसल्टेंट, यूरोलॉजी एंड यूरो-ऑन्कोलॉजी सर्जन, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने कहा: “हमने मैक्स अस्पताल, देहरादून में विभिन्न विशिष्टताओं युक्त रोबोटिक सर्जरी शुरू की है। मैक्स हेल्थकेयर में, हम हमेशा नवीनतम तकनीकों को अपनाने का प्रयास करते हैं।

रोबोट असिस्टेड सर्जरी न्यूनतम इनवेसिव हैं, इसलिए मरीज पारंपरिक सर्जरी की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं और अस्पताल में ठहरने की अवधि कम हो जाती है। नवीनतम तकनीक, द विन्सी एक्स रोबोट से लैस, हमारे सर्जन अब कंप्यूटर-निर्देशित, आवर्धित, 3-डी विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करके जटिल सर्जरी करेंगे और जिसके परिणाम प्रभावशाली होंगे।

पारंपरिक सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी के लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून में जनरल सर्जरी और मिनिमल एक्सेस सर्जरी के निदेशक, डॉ गुरुप्रसाद पैन्यूली ने कहा: “रोबोटिक सर्जरी सर्जनों को शरीर के कठिन क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद करता है।

रोबोटिक सर्जरी में, बड़े चीरे के स्थान पर छोटे चीरे लगाए जाते हैं, इसलिए पारंपरिक सर्जरी की तुलना में मरीजों के लिए कम घातक होते है । आज, रोबोटिक सर्जरी को न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी में गोल्ड स्टैण्डर्ड मिला है। इसीलिए आज भारतीय सर्जन अब बेहतर नैदानिक परिणामों के लिए रोबोट-असिस्टेड सर्जरी का विकल्प चुन रहे हैं।

द विन्सी एक्स रोबोट सर्जनो को तेज सटीकता और लचीलेपन के साथ जटिल सर्जरी करने में सक्षम बनाता है। इस उन्नत तकनीक के साथ, सर्जन उन उपकरणों का उपयोग करके न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी कर सकते हैं जिन्हें वे कंसोल के माध्यम से देख सकते हैं।

मैक्स अस्पताल, देहरादून में चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम है जो द विन्सी एक्स रोबोट के साथ सर्जरी करने के लिए सात अलग-अलग विशिष्टताओं के तहत प्रमाणित और प्रशिक्षित हैं। 170से अधिक चिकित्सा विशेषज्ञों, अग्रणी डॉक्टरों, और 300 नर्सों के नर्सिंग स्टाफ के साथ, मैक्स देहरादून अस्पताल का प्रत्येक सदस्य चिकित्सा देखभाल के उच्चतम मानक प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ संदीप सिंह तंवर, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून ने कहा, “मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून में हम हमेशा अपने मरीजों की बेहतर उपचार और देखभाल के लिए सर्वश्रेष्ठ और नवीनतम चिकित्सा तकनीक लाने में विश्वास करते हैं।

इस नवीनतम रोबोटिक सर्जरी तकनीक की स्थापना निश्चित रूप से हमारे रोगियों को सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने में मदद करेगी जो चिकित्सा विज्ञान विश्व स्तर पर प्रदान करता है। इस नई तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारे डॉक्टरों की क्षमताओं को बढ़ाएगा । इसके साथ, हम अपने उपचार परिणामों को और बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: