Home लाइफ स्टाइल मेयोनीज खाने वाले हो जाएं सावधान दिल की बीमारी का बढ़ता है...

मेयोनीज खाने वाले हो जाएं सावधान दिल की बीमारी का बढ़ता है रिस्क

हेल्थ डेस्क। स्वाद को बढ़ाने के लिए कुछ और फ्लेवर भी डाले जाते हैं।असल में मेयोनीज में फैट की मात्रा ज्यादा होती है। आइए जानते हैं कि मेयोनीज खाने से हमारी शरीर को क्या दिक्कत हो सकती हैं।

Side Effects of Mayonnaise: – बर्गर, सैंडविच और दूसरे जंक फूड के साथ हम मेयोनीज खाना कैसे भूल सकते हैं. वैसे भी मेयोनीज का ट्रेंड आज कल लोगों के बीच बेहद फेमस हो रहा है। खासकर अगर हम मोमोज खा रहे हों और मेयोनीज न हो, तो सवाल ही पैदा नहीं होता। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि क्या स्वाद में टेस्टी लगने वाली मेयोनीज हमारी हेल्थ के लिए ठीक है? बता दें कि मेयोनीज तेल, अंडे की जर्दी और नींबू का रस या सिरका मिलाकर तैयार किया जाता है।

स्वाद को बढ़ाने के लिए कुछ और फ्लेवर भी डाले जाते हैं। असल में मेयोनीज में फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए ये हमारे शरीर में कैलोरी के इनटेक को बहुत बढ़ा देती है. आइए जानते हैं कि मेयोनीज खाने से हमारी शरीर को क्या दिक्कत हो सकती हैं।

कैंसर के रिस्क बढ़ना
बाजार में मिलने वाले मेयोनीज को सोयाबीन के तेल, कोर्न ऑयल और बहुत आलग तेलों से बनाया जाता है।  इन सभी में ओमेगा 6 व फैट पाया जाता है। बाजार में मिलने वाला मेयोनिज काफी प्रोसेसड होती है, इससे हृदय रोग, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस जैसा कई बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना
मेयोनीज में कोलेस्ट्रॉल भी ज्यादा पाया जाता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से ये हमारे शरीर की धमनियों में जमा हो जाता है, जिससे हार्ट की समस्या और स्ट्रोक का खतरा पैदा हो सकता है। ये धमनियां ही दिल से ऑक्सीजन वाला ब्लड शरीर में ले जाती हैं।

फूड प्वायजनिंग
मेयोनीज को कच्चे अंडे से तैयार किया जाता है. कच्चे अंडे को किसी भी एसिडिक चीज के साथ मिलाकर बनाया जाता है। ज्यादा देर तक रखा रहने के कारण इसमें सल्मोनेला बैक्टिरिया पैदा हो जाते है। इसकी वजह से पेट में दर्द, बुखार, उल्टी, दस्त जैसी फूड प्वायजनिंग हो सकती है। इसके अलावा, मेयोनीज को जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है। शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने के कारण पेट में जलन और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

(इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। BSNK NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है,किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)