Home उत्तराखण्ड उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव में मेगा रोजगार मेला ने बनाया युवाओं को...

उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव में मेगा रोजगार मेला ने बनाया युवाओं को सशक्त

Uttarakhand State Youth Festival

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के दूसरे दिन, समूह और एकल लोक नृत्य, और कहानी लेखन सहित उत्साही प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न जिलों की टीमें और खुली प्रविष्टियाँ शामिल रहीं।

दिन का मुख्य आकर्षण इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एजेंसी (आईटीडीए) और सैनिक कल्याण विभाग के सहयोग से आयोजित मेगा रोज़गार मेला रहा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी उपस्थित रहे।

सभा को संबोधित करते हुए, जोशी ने कहा, “उत्तराखंड के युवा देश के सबसे सक्षम और महत्वाकांक्षी युवाओं में से एक हैं। जब सशस्त्र बलों में सेवा करने की बात आती है, तो उत्तराखंड के युवा हमेशा सबसे आगे रहे हैं और उन्होंने हमेशा ही राज्य का गौरव बढ़ाया है। चाहे वह एनएसए अजीत डोभाल हों, पहले सीडीएस स्वर्गीय बिपिन रावत हों, या वर्तमान सीडीएस अनिल चौहान हों, उत्तराखंडी जीवन में हमेशा आगे रहे हैं।” उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित युवाओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

रोज़गार मेले ने राज्य भर से हजारों प्रतिभागियों को आकर्षित किया, और इसमें देश भर से 22 कंपनियों भी मौजूद रहीं। हजारों प्रतिभागियों में से कुल 145 उम्मीदवारों का चयन किया गया, जिनमें 61 लड़कियां और 84 लड़के शामिल रहे और उन्हें विभिन्न कंपनियों से ऑफर लेटर सौंपे गए। इन चयनित 145 अभ्यर्थियों में से 26 अभ्यर्थी पूर्व सैनिक परिवारों से थे और इनमें से 12 को मुख्य अतिथि गणेश जोशी ने ऑफर लेटर सौंपे।

इन कंपनियों में जस्टडायल, एडेको, एबिक्सकैश, माय मनी मंत्रा, पेटीएम, हायर, एयरटेल, आईजीटी सॉल्यूशंस, अर्बन मनी, आईलीडस्, एचडीएफसी सेल्स, कॉलेज बंच, युवाशक्ति फाउंडेशन, कुटुंब एचआर केयर, स्काई विंग्स, इंफोसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज़, कोजेंट, सत्या माइक्रोकैपिटल, टेक महिंद्रा, आईटीडीए और सिद्धि इन्फोनेट इंडिया शामिल रही।

दिन के दौरान ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ विषय पर एक गहन सत्र भी आयोजित किया गया, जो इस अवसर पर उपस्थित महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए आयोजित किया गया था। सत्र का संचालन एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के जियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर महेंद्र प्रताप बिष्ट ने किया।

दिन के दौरान, प्रदर्शनी में स्टॉल लगाने वाले प्रदर्शकों के बीच एक रोमांचक रस्साकशी भी आयोजित की गयी। युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग द्वारा आयोजित, 5 दिवसीय उत्सव में स्टार्ट-अप, युवा समूहों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा 250 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं, जो हस्तशिल्प, कपड़ा, बाजरा, पारंपरिक और स्थानीय भोजन और बहुत कुछ प्रदर्शित करते हैं।

युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग के निदेशक जितेंद्र कुमार सोनकर ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष के युवा महोत्सव के लिए ‘यूथ ऐज़ जॉब क्रिएटर्स’ थीम दी है।

उन्होंने आगे कहा, “कार्यक्रम में लोक गायकों द्वारा प्रदर्शन, विशेषज्ञ युवाओं के साथ चर्चा और समूह और एकल लोक गीत, नृत्य, शास्त्रीय गायन और योग अभ्यास जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा उत्तराखंड राज्य युवा महोत्सव के आखिरी दिन, यानी 9 जनवरी को की जाएगी।

युवा महोत्सव के दूसरे दिन का समापन देहरादून शहर के बैंड ‘वुमेनिया’ के लाइव प्रदर्शन के साथ हुआ। इस अवसर पर राजपुर विधायक खजान दास, सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर अमृत लाल, बीएस रावत, अपर निदेशक आरसी डिमरी,संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल,उप निदेशक शक्ति सिंह एवं एसके जयराज और सहायक निदेशक नीरज गुप्ता एवं दीप्ति जोशी भी उपस्थित रहे।