Home उत्तराखण्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की नई...

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की नई पहल,स्पेशल पर्यटक ट्रेन का हुआ अनुबंध

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। उत्तराखंड पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की गरिमामयी उपस्थिती में पर्यटन विभाग तथा आईoआरoसीoटीoसीo के मध्य देश के विभिन्न क्षेत्रों से राज्य के अल्पज्ञात गंतव्यों के लिए एक स्पेशल पर्यटक ट्रेन प्रारंभ करने के लिए अनुबंध कर लिया गया है।

पर्यटन विभाग की ओर से डॉo हरीश रैड़तोलिया, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, तथा आईoआरoसीoटीoसीo की ओर से सुनील कुमार, समूह महाप्रबन्धक द्वारा अनुबन्ध पर हस्ताक्षर किये गये।

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की नई पहल,स्पेशल पर्यटक ट्रेन का हुआ अनुबंध
राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की नई पहल,स्पेशल पर्यटक ट्रेन का हुआ अनुबंध

उत्तराखण्ड पर्यटन का यह नूतन प्रयास, भारत के सुदूर इलाकों से सैलानियों को उत्तराखण्ड के विभिन्न अल्पज्ञात दर्शनीय स्थलों तक पहुँचाने में कड़ी का काम करेगा। इस ट्रेन के संचालन से राज्य के पर्यटन विकास को एक नयी दिशा मिलेगी।

मानसखंड स्थित मंदिरों की यात्रा के साथ शुरू होने वाली प्रथम ट्रेन अप्रैल माह में संचालित किया जाना प्रस्तावित है। भविष्य में तमिलनाडु से कार्तिक स्वामी मंदिर – रुद्रप्रयाग, उड़ीसा से जगन्नाथ मंदिर उत्तरकाशी आदि के लिए भी यात्रा कार्यक्रम बनाए जाएँगे।

इस ट्रेन में 500 यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। ट्रेन के सभी यात्री डब्बे, 2AC हैं। साथ ही ट्रेन में भोजन की व्यवस्था भी होगी। यात्रा के दौरान भोजन आदि की व्यवस्था, प्रवास के दौरान होटल, बसों द्वारा भ्रमण, गाईड आदि को टुअर पैकेज के रूप में IRCTC, जो रेल मंत्रालय, भारत सरकार का उपक्रम है, द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

यात्रा के दौरान उत्तराखंडी व्यंजन परोसे जाएँगे तथा पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षित गाइड्स को भी रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। इस ट्रेन को उत्तराखण्ड से जुड़े विभिन्न गंतव्यों, उत्तराखण्डी व्यंजन, त्योहार आदि के चित्रों द्वारा सुसज्जित किया जायेगा, जिससे देश के विभिन्न शहरों से गुजरने पर इन गंतव्यों के बारे में आमजनमानस को जानकारी भी प्राप्त होगी।