Home Loksabha Election 2024 वन नेशन-वन इलेक्शन होगा साकार-UCC भी करेंगे लागू , BJP का संकल्प...

वन नेशन-वन इलेक्शन होगा साकार-UCC भी करेंगे लागू , BJP का संकल्प पत्र

One Nation-One Election will be realized - UCC will also be implemented, BJP's resolution letter

बीएसएनके न्यूज डेस्क। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जिसको पार्टी ने संकल्प पत्र का नाम दिया है, जारी किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज बहुत ही शुभ दिन है, देश के कई राज्यों में इस समय नव वर्ष का उत्साह है। आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी मां कात्यायनी की पूजा करते हैं और मां कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए है। ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसके साथ सोने में सुहागा, आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है। ऐसे पावन समय में आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है। मैं आप सभी को,सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पीएम ने कहा UCC लागू होगा
पीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन-वन इलेक्शन का सपना साकार करेंगे, यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि आज देश के लिए UCC आवश्यक है और इसे लागू किया जाएगा। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार पर कड़ी कार्रवाई जारी है. गरीब और मध्यम वर्ग के हक छीनने वाले जेल जायेंगे. ऐसे ही कार्यवाई होती रहेगी। बता दें, लोकसभा चुनाव के 4 जून को गिनती की जाएगी, जिस पर पीएम ने जीत की उम्मीद जताते हुए कहा कि इस संकल्प पत्र पर 4 जून के बाद काम शुरू हो जायेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि 100 दिन के प्लान पर काम शुरू हो चुका है।

भारत ने पकड़ी रफ्तार
पीएम ने देश की तरक्की की बात करते हुए कहा कि नए भारत ने रफ्तार पकड़ ली है, इसे रोकना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि चंद्रयान के बाद अब गगनयान का अनुभव करेंगे,चंद्रमा पर मानव मिशन किया जाएगा। साथ ही 2036 में ओलंपिक की मेजबानी के लिए पूरी ताकत लगा देंगे। रामायण उत्सव विश्वभर में मनाया जाएगा, विश्व की तीसरी इकोनॉमी बनेगा भारत, इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा। पूरे देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता का प्रयास करेगा भारत। पीएम ने कहा कि मैं देशवासियों से प्रार्थना करता हूं कि हमें आशीर्वाद दें और हमारी शक्ति और आगे बढ़ाएं।

पीएम की गारंटी
संकल्प पत्र के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि भाजपा ने हर संकल्प को गारंटी के रूप में उतारा है, हमारा फोकस डिगनिटि ऑफ लाइफ पर है। हमारा फोकस निवे से नौकरी पर है, पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। उन्होंने गारंटी की बात करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी है जन औषोधी केंद्र से 80 प्रतिशत दवाई डिस्कॉउंट पर मिलती रहेगी. साथ ही पीएम ने कहा कि भाजपा ने संकल्प लिया है कि वो 70 साल के हर वर्ग के बुजुर्ग को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देगी।

इलाज, बिजली पर गारंटी
पीएम ने कहा कि अभी तक हमने सस्ते सिलिंडर घर घर पहुंचाए, पाईप से सस्ती रसोई गैस पहुचाएंगें. पांच साल तक मुफ्त राशन जारी रहेगा. गरीब की थाली पौष्टिक और सस्ती होगी। आयुष्मान भारत स्कीम के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख तक का इलाज मुफ्त मिलता रहेता. 70 साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ और घर बनाएंगें। पीएम ने बताया कि बिजली बिल भी जीरो करने के साथ बिजली से कमाई के अवसर देंगें, पीएम सूर्यघर में 1 करोड़ लोग अब तक रजिस्टर करा चुके है।

3 करोड़ लखपति दीदी की गारंटी
पीएम मोदी ने कहा कि जिनको किसी ने नहीं पूछा मोदी उनको पूजता है. बीते सालों में करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाने का काम मुद्रा योजना ने किया है। इस सफलता को देखते हुए भाजपा ने एक और संकल्प लिया है, अब तक मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख रुपये हुआ करती थी, लेकिन अब भाजपा ने इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का संकल्प किया है। 50 हजार कर्ज की लिमिट को बढ़ाएंगे. रेहडी पटरी वालों के लिए स्वनिधि योजना में 50000 के लोन की लिमिट को बढ़ाया जाएगा और इसे शहर और गांव के लिए खोल दिया जाएगा। साथ ही पीएम ने बताया कि अब तक देश में 1 करोड़ लखपति दीदी है वहीं पीएम ने गारंटी दी कि अब 3 करोड़ दीदी को लखपति दीदी बनाया जाएगा।

पीएम की महिलाओं को गारंटी
दिव्यांगों की विशेष मदद दी जाएगी और दिव्यांगों को पीएम आवास में प्राथमिकता दी जाएगी, ट्रांसजेडर को भी पहचान और प्रतिष्ठा दी है/ इनको भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। बीजेपी ने संकल्प लिया कि सर्वाइकल केंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे। 5 साल में नारी शक्ति की भागीदारी बढे़गी, भाजपा सरकार का संकल्प है कि होम स्टे के लिए महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी। पीएम ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अब कानून बन गया है।

पीएम की साउथ के लिए गारंटी
पीएम ने कहा कि भगवान बीरसा मूंडा के 150 जयंती को विशेष स्तर पर मनाया जाएगा। पूरी दुनिया में संत तिरूवालार सेंटर का निर्माण किया जाएगा। तमिल भाषा की वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। पीएम ने कहा कि टूरिज्म बढ़ने से सभी को फायदा होता है इसीलिए सरकार टूरिज्म को बढ़ाने पर काम करेगी।

बुलेट ट्रेन की गारंटी
पीएम ने कहा कि देश में तीन इन्फ्रास्टेक्चर सोशल, डिजिटल,तीसरा फिजिकल इन्फ्रास्टेक्चर पर जोर दिया जाएगा। 1 हजार नए विमान का ऑर्डर, एविएशन सेक्टर पर जोर, वंदे बारत के तीन मॉडल चलेंगे, वंदे भारत स्लीपर चेयरकार, मेट्रो, देश की चारो दिशाओ में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। पीएम ने हरित क्रांति पर बात करते हुए कहा कि हमारा फोकस ग्रीन एनर्जी पर है. देश में हरित रोजगार लाएंगे।

किसान, शिक्षा पर गारंटी
10 करोड़ किसानों को किसान निधि जारी रहेगी, दलहन और तिलहन पर आत्मनिर्भरता के लिए हर प्रकार की मदद करेंगे, प्राकृतिक खेती पर बल दिया जाएगा, फिशरीज को बढ़ावा देंगे, बन उपज को बढ़ावा दिया जाएगा. 700 एकलव्य स्कूल का निर्माण किया जाएगा।

पीएम ने कहा भारत पीछे नहीं रह सकता
पीएम मोदी ने युद्ध पर बात करते हुए कहा कि आज विश्व में युद्ध के बादल छाए है, इस संकट के वक्त में दुनिया में रह रहे भारतीय लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, ऐसे वक्त में देश में एक सशक्त सरकार , पूर्ण बहुमत की सरकार की भूमिका बढ़ जाती है। पीएम ने कहा कि विश्व बंधुता और मानव कल्याण पर आधारित होगा भारत का रोल,बड़े और कड़े फैसले लेने में हम पीछे नहीं रह सकते।