Home उत्तराखण्ड जानिए – सरकारी स्कूलों की कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने के...

जानिए – सरकारी स्कूलों की कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने के प्रयास में सम्पर्क एफएलएन और साइंस टीवी का हुआ उद्घाटन

बीएसएनके न्यूज डेस्क/ देहरादून। सरकारी स्कूलों की कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने के प्रयास में पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड, और धन सिंह रावत, शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड, ने उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों के लिए सम्पर्क एफएलएन टीवी और संपर्क साइंस टीवी का उद्घाटन किया। लॉन्च कौलागढ़ में था, जिसमें सम्पर्क फाउंडेशन के संस्थापक और उत्तराखंड के मूल निवासी विनीत नायर ने भी भाग लिया।

सम्पर्क एफएलएन टीवी एक ऐसा उपकरण है जो किसी भी टेलीविजन को क्विज़, वर्कशीट, एनिमेटेड सामग्री आदि की विशेषता वाले प्रीलोडेड पाठों के साथ एक इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म में परिवर्तित करता है। यह बिना किसी इंटरनेट के ऑफलाइन काम करता है।

सम्पर्क फाउंडेशन मुफ्त सामग्री के साथ ये मुफ्त प्लग-एंड-प्ले डिवाइस मुहैया कराएगा। प्रारंभिक चरण के दौरान, सम्पर्क एफएलएन टीवी उपकरण राज्य भर के 100 स्कूलों में उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे 17,000 से अधिक छात्र प्रभावित होंगे। स्मार्ट प्लेटफॉर्म का पूरी क्षमता से उपयोग करने के लिए 200 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री सही पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर कहा, “किसी भी व्यक्ति के जीवन के अंतिम कालखंड में भी सीखने की आवश्यकता होती है। उत्तराखंड में शिक्षा के लिए सम्पर्क स्मार्टशला की शुरुआत की जा रही है, जिसके माध्यम से नवीन तकनीक के द्वारा प्रदेश में शिक्षा का प्रचार और प्रसार किया जाएगा। ये प्रदेश के दरवाजे के गांवों और इलाकों में रहने वाले बेटे बेटियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पहल है जो प्रदेश के 11000 स्कूलों तक पहुंचेगी। मैं सम्पर्क को और श्री विनीत नायर जी को इस पहल के लिए बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ की प्रदेश में शिक्षा के विकास के प्रति इनकी कर्मठता ऐसे ही जारी रहेगी।

धन सिंह रावत, शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड, ने इस अवसर पर कहा, “आज के तकनीकी युग में बहुत आवश्यक है की शिक्षा का प्रचार और प्रसार आधुनिक तकनीकी के माध्यम से दूर दराज़ के प्रदेशों तक किया जाये। सम्पर्क स्मार्टशला इसी दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है जिससे प्रदेश के बच्चों के लिए शिक्षा की प्राप्ति सुगम होगी। मैं सम्पर्क और विनीत नायर को इस पहल के लिए बधाई और शुभकामनायें देता हूँ और आशा करता हूँ कि प्रदेश में शिक्षा के विकास के प्रति इनकी निष्ठा ऐसे ही स्थिर रहेगी “।

सम्पर्क फाउंडेशन के संस्थापक-अध्यक्ष विनीत नायर ने इस अभियान पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम उत्तराखंड में स्कूली शिक्षा में सुधार हेतु मंच प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के आभारी हैं। । हम निजी स्कूलों के छात्रों के समान उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करके उत्तराखंड के पब्लिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के जीवन में बदलाव लाने के लिए उत्साहित हैं। हम शिक्षकों के लिए शिक्षण को आसान बना रहे हैं और बच्चों के लिए सीखने को सुखद बना रहे हैं। बच्चे हमारे राज्य और देश का भविष्य हैं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हम निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में उत्कृष्ट स्कूली शिक्षा परिणाम प्राप्त करेंगे।

सम्पर्क फाउंडेशन की संस्थापक अनुपमा नायर और विनीत नायर उत्तराखंड के पंतनगर से हैं। विनीत के पिता ने 1976 में अपनी मृत्यु तक पंतनगर विश्वविद्यालय में उत्तराखंड में काम किया, तब विनीत बहुत छोटे थे । कम उम्र से ही, विनीत ने अपनी मां से प्रेरणा ली, जो पंतनगर में एक स्कूली शिक्षिका थीं। उन्होंने अपने तीन बच्चों को बेहद धैर्य और दृढ़ संकल्प से बड़ा किया और एक शिक्षक और इंसान के रूप में कई लोगों को प्रेरित किया।

उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री के निजी सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई।  बंशीधर तिवारी, आईएएस, एसपीडी समग्र शिक्षा उत्तराखंड, गणमान्य व्यक्तियों में उपस्थित थे। सम्पर्क टीवी ‘खेलो, अभ्यास करो, कमाओ और जश्न मनाओ (प्ले, प्रैक्टिस, अर्न एंड सेलिब्रेट)’ के सही अनुक्रम का पालन करके लर्निंग आउटकम्स को आगे बढ़ाएगा। शिक्षक छात्रों को कक्षा में बेहतर अनुभव प्रदान कर सकते हैं, जिससे छात्रों को अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है।

यह पाठ वितरण के साधन और शिक्षण संसाधनों के लिए एक डेटाबेस (पाठ वीडियो से लेकर प्रश्न बैंकों तक) के रूप में दोहरी भूमिका निभाता है। सामग्री को सम्पर्क स्मार्ट शाला (सम्पर्क फाउंडेशन का एक ऐप) के गणित और अंग्रेजी कार्यक्रमों के साथ एकीकृत किया गया है, जो सीखने को रोमांचक और सार्थक बनाता है।

सम्पर्क फाउंडेशन और उत्तराखंड की समग्र शिक्षा उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सभी पब्लिक स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक छात्रों के लर्निंग आउटकम्स में सुधार के लिए अप्रैल 2022 में पांच साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस सहयोग का मुख्य उद्देश्य सम्पर्क स्मार्ट शाला (एसएसएस) की विशिष्ट शिक्षण पद्धति को पेश करना और समग्र शिक्षा के तत्वावधान में चरणबद्ध तरीके से संपर्क द्वारा बनाई गई नवीन प्रथाओं (जैसे संपर्क एफएलएन टीवी) को अपनाना है।
इस पहल की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:-
• सम्पर्क के राज्य में 25 करोड़ रुपये के निवेश से 5.5 लाख छात्रों को लाभ होगा; निवेश का उपयोग 25,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और प्राथमिक ग्रेड में सीखने के तरीके को बदलने के लिए भी किया जाएगा।
• 2026 तक, उम्मीद है कि कार्यक्रम के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में छात्रों को गणित, अंग्रेजी और विज्ञान में प्राप्त परिणामों के लिए उत्तराखंड को शीर्ष 10 राज्यों में स्थान दिया जाएगा।
• सम्पर्क राज्य में इंग्लिश स्पीकिंग, रोजगार कौशल और एसटीईएम कार्यक्रमों को लागू करेगा ।
• कक्षा 1 से 5 के लिए एफएलएन सम्पर्क स्मार्ट शाला मठ और अंग्रेजी कार्यक्रम योजना के हिस्से के रूप में सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में लागू किये जायेंगे।

एसएसएस (SSS) अंग्रेजी कार्यक्रम शुरू में 13 जिलों के 100 उच्च प्राथमिक विद्यालयों, उच्च विद्यालयों और इंटर कॉलेजों में शुरू किया जाएगा, एसएसएस एसटीईएम (SSS STEM) कार्यक्रम 100 उच्च प्राथमिक विद्यालयों, जीएचएस (GHS) (उच्च विद्यालयों) और जीआईसी (GIC) (इंटर कॉलेजों) में लागू किया जाएगा)। राज्य के सभी स्कूलों तक पहुंचने के लिए दोनों कार्यक्रमों को 2023 से शुरू किया जाएगा।

2022-2023 में, 13 जिलों के 100 अपर प्राइमरी स्कूल, हाई स्कूल और इंटर कॉलेज ग्रेड 6 से 12 के लिए सम्पर्क स्मार्ट शाला वर्क रेडीनेस या एम्प्लॉयबिलिटी प्रोग्राम को अपनाएंगे, जिसे 2023 से शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 2022-24 के बीच सम्पर्क राज्य के युवाओं के लिए तकनीकी रोजगार उत्पन्न करने हेतु कक्षा 4-12 के सभी स्कूलों में एक अंग्रेजी वार्तालाप कार्यक्रम, कक्षा 4-8 के सभी स्कूलों में विज्ञान टीवी और चुनिंदा 500 स्कूलों में एक कोडिंग कार्यक्रम आयोजित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here