संवाद जन सरोकारों का....

सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड केस में फिर पूछताछ

#NationalHeraldCase

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क। नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी की ओर से कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से दोबारा पूछताछ की जा रही है। उनके साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी ईडी ऑफिस पहुंची है।

‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी की जांच का सामना कर रहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज फिर पूछताछ हो रही है। इसके लिए सोनिया गांधी अपनी बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ मंगलवार सुबह करीब 11 बजे ईडी ऑफिस पहुंची हैं। इससे पहले सोनिया गांधी से ईडी ने पिछले हफ्ते भी पूछताछ की थी। पहले ईडी ने 25 जुलाई को सोनिया गांधी को बुलाया था, लेकिन कुछ कारणों से उन्हें 26 जुलाई को बुलाया गया है।

मंगलवार को सोनिया गांधी से दोबारा हो रही ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस पूरे देश में सत्याग्रह कर रही है। वहीं कांग्रेस के सांसद संसद से राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करके अपना विरोध दर्ज कराएंगे। सोनिया गांधी से इससे पहले 21 जुलाई को इस मामले में ईडी ने दो घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी। इस दौरान उन्होंने एजेंसी के कम से कम 28 सवालों के जवाब दिए थे। ईडी कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार नेशनल हेराल्ड का मालिकाना हक रखने वाली यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है।

‘सोनिया से पूछताछ राजनीतिक प्रतिशोध’
वहीं, कांग्रेस पार्टी के कई नेता सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का विरोध कर रहे हैं और इसे राजनीतिक प्रतिशोध बता रहे हैं। गौरतलब है कि साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था।

ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की। सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं। अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: