Home उत्तराखण्ड स्पिक मैके ने डॉ. नीना प्रसाद द्वारा मोहिनीअट्टम प्रदर्शन किया आयोजित

स्पिक मैके ने डॉ. नीना प्रसाद द्वारा मोहिनीअट्टम प्रदर्शन किया आयोजित

Spic Mackay conducts Mohiniyattam performance by Dr. Neena Prasad

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। स्पिक मैके के बैनर तले, प्रसिद्ध मोहिनीअट्टम नृत्यांगना और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता डॉ. नीना प्रसाद ने ब्रुकलिन स्कूल और हिल्टन स्कूल के छात्रों के लिए एक प्रदर्शन प्रस्तुत किया। माधवन नम्पूथिरी के गायन, मृदंगम पर डॉ. आर. केसवन और वायलिन पर वीएसके अन्नादुरई के साथ, डॉ. प्रसाद ने कलात्मकता और सांस्कृतिक प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। अपने सर्किट के पहले दिन, डॉ. प्रसाद ने बीरपुर स्तिथ आर्मी पब्लिक स्कूल और दून गर्ल्स स्कूल के छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

डॉ. नीना के प्रदर्शन की शुरुआत सोलकट्टू के एक सुंदर गायन के साथ हुई, उसके बाद उन्होंने गणेश पंच रत्नम का प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने तिरुवनंतपुरम के देवता पद्मनाभस्वामी को दस दिवसीय जीवंत उत्सव के दौरान विभिन्न वाहनों में यात्रा करते हुए दर्शाया। यह प्रस्तुति टोडी राग और रूपक ताल की धुनों पर आधारित थी।

अपनी प्रस्तुति के दौरान डॉ. नीना प्रसाद ने प्रसिद्ध शास्त्रीय गीत ‘कृष्ण नी बेगने बारो’ की प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मोहिनीअट्टम की मनमोहक मुद्राओं के माध्यम से उन्होंने कृष्ण और उनकी मां के बीच के शाश्वत बंधन को दर्शाया, जिसने प्रस्तुति में एक मार्मिक आयाम उजागर किया।

छात्रों के साथ एक संवादात्मक सत्र में डॉ. प्रसाद ने अंगिका, वाचिका, आहार्य और सात्विक भावों के माध्यम से संचार की बारीकियों को समझाया और प्रत्येक मुद्रा में निहित गहन अर्थों पर प्रकाश डाला।

प्रस्तुति के समापन के दौरान, एक प्रश्न-उत्तर राउंड हुआ, जिसमें छात्रों ने मोहिनीअट्टम की जटिल वेशभूषा, समृद्ध पौराणिक कथाओं और विशिष्ट विशेषताओं के बारे में डॉ. प्रसाद से जानकारी प्राप्त की, जो इसे अन्य शास्त्रीय नृत्य रूपों से अलग बनाती हैं।

भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. नीना प्रसाद ने कहा, “भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों ने वैश्विक प्रशंसा हासिल की है, और इसमें मोहिनीअट्टम भी शामिल है। इस महिला नृत्य शैली ने लैंगिक मुद्दों को संबोधित किया है और नए दर्शकों की रुचि बनाए रखने के लिए महिला सशक्तिकरण जैसे नये विषयों पर ध्यान केंद्रित किया है।

छात्रों में से एक ने कहा, “डॉ. नीना प्रसाद का प्रदर्शन समय और संस्कृति के माध्यम से एक खूबसूरत यात्रा की तरह था। इसने हम सभी को हमारी विरासत की गहराई और सुंदरता के बारे में बताया, और यह भी बताया कि कला कैसे सीमाओं से परे होती है।

मोहिनीअट्टम नर्तकी के रूप में डॉ. नीना प्रसाद का करियर उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रमाण है। मोहिनीअट्टम, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और कथकली में प्रशिक्षित, वह कलामंडलम सुगंधी और पद्मश्री कलामंडलम क्षेमवती जैसे प्रसिद्ध गुरुओं की शिष्या हैं। कलात्मक उत्कृष्टता की उनकी अथक खोज, कहानी कहने के उनके अभिनव दृष्टिकोण के साथ, उन्हें भारतीय शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में एक अग्रणी के रूप में स्थापित करती है।

अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान डॉ. नीना प्रसाद एड्रोइट प्रोग्रेसिव स्कूल, पुरुकुल यूथ डेवलपमेंट सोसाइटी, बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग और मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल में भी प्रस्तुति देंगी।