Home उत्तराखण्ड तीन दिवसीय श्रीविन्सर महादेव विकास एवं सांस्कृतिक महोत्सव का हुआ समापन

तीन दिवसीय श्रीविन्सर महादेव विकास एवं सांस्कृतिक महोत्सव का हुआ समापन

बीएसएनके न्यूज / गोपेश्वर,चमोली। उत्तरायणी के पावन पर्व पर विंसर महादेव की पूजा अर्चना के साथ ही तीन दिवसीय श्री विन्सर महादेव विकास एवं सांस्कृतिक महोत्सव का शांति पूर्वक समापन हो गया है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के अवसर पर आयोजक मंडल एवं सभी ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने एक दूसरे को बधाई देते हुए शुभकामनाएं दीं।

जनपद के थराली विकास खंड के आलकोट इंटर कालेज परिसर में चल रहे तीन दिवसीय बहुउद्देशीय श्री विन्सर महादेव विकास, पर्यटन,एवं सांस्कृतिक महोत्सव का मकर संक्रान्ति के पावन पर्व पर विंसर महादेव की विधि-विधान से पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरण के साथ शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया है।

पिछले बारह जनवरी से यहां फयाल-दे थोक क्षेत्र में धार्मिक,बौद्धिक,सांस्कृतिक एवं पर्यटन के जरिए रोजगार सृजन सहित चहुंमुखी विकास के निमित्त आयोजित हुए ऊं श्रीं विन्सर महादेव विकास एवं सांस्कृतिक महोत्सव में न वरन् क्षेत्र के नौ ग्राम पंचायतों के सैकड़ों ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया बल्कि दूर दराज के क्षेत्रों से भी विंसर महादेव के भक्तों ने भी खूब सिरकत कर आशीर्वाद प्राप्त किए।

क्षेत्र में पहली बार आयोजित किए गए इस तरह के आयोजन से यहां की महिलाओं,बालिकाओं,छात्र छात्राओं,नव युवक मंगल दलों के युवाओं को बड़े मंच पर अपनी विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा को प्रस्तुत करने का अवसर तो मिला ही साथ ही आने वाले समय में इस क्षेत्र में धार्मिक, बौद्धिक,सांस्कृतिक पर्यटन के लिए भी दरवाजा खोल दिया है।

बताते चलें कि विंसर महादेव में यूं तो साल भर भक्तों का पूजा अर्चना का दौर जारी रहता है लेकिन घने,सुरम्य मनोहारी जंगल के बीच स्थित विंसर महादेव मंदिर में भक्तों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही थी।इसके समाधान और विंसर महादेव मंदिर की भव्यता को बनाने के लिए यहां क्षेत्र के नौ ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने निर्णय लिया है।

विंसर महादेव का भव्य मंदिर निर्माण करने के साथ ही यहां मंदिर में शिव भक्तों के पूजा अर्चना करने के दौरान उन्हें मंदिर परिसर में उचित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि दूर दराज क्षेत्रों से भक्त और पर्यटक यहां आ सके और क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं बन सके। तीन दिनों तक चले महोत्सव में क्षेत्र के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

उत्तरायणी के पावन पर्व पर विंसर महादेव मंदिर में नौ ग्राम पंचायतों के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने देव गीतों को गाते हुए विधि-विधान से पूजा अर्चना संपन्न कराई। आलकोट से मंदिर तक देवी देवताओं की यात्रा के दौरान यहां महिलाओं और पुरुषों पर देवी देवताओं ने अवतरित होकर अपने भक्तों को दर्शन देकर आशीर्वाद दिए।

इसके बाद भक्तों द्वारा संचालित भंडारे का प्रसाद ग्रहण सैकड़ों श्रद्धालुओं ने किया।मेटा गांव निवासी सुरेंद्र सिंह ने भंडारा एवं प्रेम रावत ने इस अवसर पर विंसर महादेव मंदिर में सोलर पैनल लाइट दान किया।

इस अवसर पर समिति के संरक्षक डीडी उनियाल, मंदिर निर्माण अध्यक्ष खुशाल सिंह, श्री विन्सर महादेव विकास एवं सांस्कृतिक महोत्सव अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह कंडारी, महासचिव राजेंद्र सिंह रावत,दरवान सिंह, जसपाल सिंह, दर्शन सिंह, पंकज जोशी, नीलेश जोशी, बिनोद जोशी, गंगा सिंह राणा, धनसिंह, नारायण सिंह, गोपाल सिंह, सरपंच रीना देवी, अनीता देवी, पार्वती देवी,कलमसिंह,केशर सिंह,रमेश देवराडी आदि सैकड़ों श्रद्धालु और ग्रामीण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट —- सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक