Home लाइफ स्टाइल बच्चे के दुबला-पतला होने से हैं चिंतित, इन फूड्स को डाइट में...

बच्चे के दुबला-पतला होने से हैं चिंतित, इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

टिप्स टुडे / हेल्थ डेस्क। खराब लाइफस्टाइल का बुरा असर बड़े ही नहीं बच्चों को भी प्रभावित करता है। हर माता-पिता की कोशिश रहती है कि उनक बच्चा हेल्दी रहे, लेकिन आजकल का खानपान पेरेंट्स की मुश्किलें बढ़ा रहा है। बच्चे हेल्दी फूड्स की जगह जंक फूड्स का सेवन पसंद करते हैं, जो हेल्दी के लिए हानिकारक माने जाते हैं। हालांकि, कई बच्चे अडंरवेट होते हैं और इनके माता-पिता को एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। अक्सर बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते हैं और इसका असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है। बच्चे या तो चीजों को पूरा खाए बिना छोड़ देते हैं या फिर उन्हें फेंक देते हैं। इस कंडीशन में बच्चों को हेल्दी रखने की पेरेंट्स की कोशिश बेकार जाती है।

वैसे खानपान के अलावा कई बार दूसरे कारणों से बच्चे का वजन नहीं बढ़ता। ऐसा माना जाता है कि बीमारी के कारण भी बच्चे का वजन बढ़ नहीं पाता है। इसके लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लेना बेस्ट माना जाता है। हालांकि, कई ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिन्हें बच्चे की डाइट का हिस्सा बनाकर उसका वजन बढ़ाया जा सकता है,जानें

केला
केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी व आयरन की भी भरमार होती है। खास बात है कि इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और बच्चे इसे शौक से खाते भी है। कहते हैं कि वजन बढ़ाने में केला मददगार होता है. आप बनाना शेक, ओट्स में या इसकी स्मूदी भी बच्चे को दे सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध से बने प्रोडक्ट्स में प्रोटीन ही नहीं फैट भी काफी मात्रा में पाया जाता है और इसी कारण ये वजन को बढ़ाने में बेस्ट माना जाता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत करने वाला कैल्शियम भी डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है। आपके बच्चे को अगर दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप उसे मक्खन, घी, दही और पनीर खाने के लिए भी दे सकते हैं।

गेहूं का दलिया
अगर आप बच्चे को रोजाना गेंहू से बनी चीजें खाने के लिए देंगे, तो इससे उससे बहुत ताकत मिलेगी। पुराने समय से हेल्दी रहने के लिए गेहूं का सेवन अच्छा माना जाता रहा है। अगर आपका बच्चा चबाने में सक्षम है, तो उसे आप गेहूं की रोटी खिला सकते हैं। छोटे बच्चे को गेहूं के दलिए में ग्रीन वेजिटेबल्स मिलाकर खाने के लिए दी जा सकती हैं।

चिकन
इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम होता है। इतना ही नहीं प्रोटीन की मदद से नई कोशिकाओं का निर्माण भी होता है. अगर आप और आपका बच्चा नॉनवेज खाने का शौकीन है, तो उसे हफ्ते में दो बार चिकन जरूर दें। इससे उसका वजन तो बढ़ेगा ही, साथ ही वह इसे पेट भरकर खाएगा भी। अगर आपका बच्चा छोटा है, तो आप उसे चिकन का सूप दे सकते हैं या फिर चिकन में सिर्फ नमक मिलाकर फ्राई करके अपने बच्चे को दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here