Home उत्तराखण्ड फुजीफिल्म इंडिया का टीबी जागरुकता अभियान “नेवर स्टॉप: स्क्रीनिंग टू रिड्यूस डायग्नोस्टिक...

फुजीफिल्म इंडिया का टीबी जागरुकता अभियान “नेवर स्टॉप: स्क्रीनिंग टू रिड्यूस डायग्नोस्टिक डिले ” पहुँचा देहरादून

न्यूज डेस्क / देहरादून। फुजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड – नैदानिक इमेजिंग और चिकित्सा प्रणाली प्रौद्योगिकी में अग्रणी – ने क्षय रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी को खत्म करने के लिए अपने राष्ट्रीय अभियान के हिस्से के रूप में एक कदम आगे उत्तराखंड के शहरों तक बढ़ाया है। “नेवर स्टॉप: स्क्रीनिंग टू रिड्यूस डायग्नोस्टिक डिले” अभियान के तहत, फुजीफिल्म इंडिया का उद्देश्य टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और समाज के कमजोर और हाशिए के वर्गों में टीबी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की पहचान करना है, जिसमें एक्स-रे सुविधा, फील्ड टीम और सामुदायिक स्वयंसेवकों के साथ एक मोबाइल वैन की शुरुआत की गई है। मोबाइल वैन दिल्ली से शुरू होकर अगले नौ महीनों में 9 राज्यों में 27 से अधिक स्थानों को कवर करेगी।

  • दिल्ली से शुरू होकर, अभियान ने दादरी, उत्तर प्रदेश को कवर किया और अब उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी और रुद्रपुर जैसे शहरों को कवर करेगा।

टीबी के बारे में जागरूकता फैलाने और दिल्ली में टीबी उन्मूलन के लिए कदम उठाने के लिए समुदायों को जुटाने के बाद, वैन दादरी, उत्तर प्रदेश चली गई और अब देहरादून पहुंच गई है।

डॉ. तृप्ति बहुगुणा, महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं, सोनिका (आईएएस), मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, और डॉ मयंक बडोला, एसटीओ, (देहरादून), हरिद्वार, देहरादून, रुद्रपुर और हल्द्वानी के चयनित पॉकेट्स में टीबी रोगियों की जांच के लिए विशेष मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

  • अभियान का उद्देश्य तपेदिक के बारे में एक इलाज योग्य बीमारी के रूप में जागरूकता बढ़ाना और शीघ्र निदान को बढ़ावा देना है।

2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के सरकार के मिशन के अनुरूप, फुजीफिल्म इंडिया ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के सहयोग से यह अभियान शुरू किया है। प्रयोगशालाओं के अपने मौजूदा नेटवर्क के माध्यम से, एनटीईपी टीबी परीक्षण में मदद करेगा और कार्यक्रम दिशानिर्देशों के अनुसार टीबी दवाएं प्रदान करेगा।

इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट टीबी एंड लंग डिजीज (द यूनियन), फेफड़े के स्वास्थ्य में एक वैश्विक नेता, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी आईडिफीट टीबी प्रोजेक्ट) के माध्यम से तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। यह अभियान ‘कॉर्पोरेट टीबी प्लेज’ (सीटीपी) का भी एक हिस्सा है।

सीटीपी एक यूएसएआईडी समर्थित पहल है जिसे भारत सरकार के साथ 2019 में टीबी से लड़ने के लिए भारत के कॉर्पोरेट क्षेत्र को प्रेरित करने, एक इलाज योग्य बीमारी के रूप में टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अंततः, टीबी स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने के लिए शुरू किया गया था।

डॉ. तृप्ति बहुगुणा, महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं, ने बताया कि “तपेदिक भारत में एक बढ़ती और प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है जिसमे हर साल कई लोग अपनी जान गवांते हैं। यह अभियान नए तपेदिक के मामलों को पहचानने और इस बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करेगा। हमारा उद्देश्य आने वाले वर्षों में भारत को तपेदिक मुक्त प्रदेश बनाना है और हमारे भागीदारों के समर्थन से, हमें उम्मीद है की हम अपना यह लक्ष्य पा लेंगे।

अभियान के शुभारंभ पर बोलते हुए, कोजी वाडा, प्रबंध निदेशक, फुजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “तपेदिक भारत में एक प्रमुख और बढ़ती स्वास्थ्य चिंता है, जिसमें हर साल कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। यह अभियान नए टीबी मामलों की पहचान करने और बीमारी के प्रसार को सीमित करने में मदद करेगा। हमारा लक्ष्य आने वाले वर्षों में भारत को एक टीबी मुक्त राज्य बनाना है, और हमारे भागीदारों के समर्थन से , हमें विश्वास है कि हम इसे हासिल करने में सक्षम होंगे। एनटीईपी के सहयोग से हमारा मिशन ‘नेवर स्टॉप’ यह सुनिश्चित करेगा कि सुविधाएं देश के अंतिम कोने तक पहुंचें और हम इस महामारी पर विजय प्राप्त करें।

टीबी के निदान में देरी से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है और यह बीमारी और भी फैलती है। अभियान के माध्यम से, फुजीफिल्म टीबी पर डोर-टू-डोर जागरूकता की पेशकश करेगा और Qure.ai के कृत्रिम बुद्धिमत्ता समाधान का उपयोग करके मोबाइल डिजिटल एक्स-रे की त्वरित व्याख्या प्रदान करेगा। यह समुदाय आधारित टीबी स्क्रीनिंग पहल उत्तराखंड में ट्रक ड्राइवरों / प्रवासी श्रमिकों, झुग्गीवासियों / ग्रामीण और अर्ध-शहरी आबादी की सेवा करेगी। राज्य के अन्य शहरों जैसे हरिद्वार, हल्द्वानी और रुद्रपुर को भी इस कार्यक्रम के तहत कवर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here