संवाद जन सरोकारों का....

सर्दियों में नहीं रहेगी रूखी और बेजान त्वचा, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। सर्दियों में रूखी त्वचा का सामना आमतौर से करना पड़ता है। आप विंटर स्किनकेयर रूटीन में कई नेचुरल चीजों को भी शामिल कर सकते हैं, ये चीजें त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करती हैं।

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है, इस मौसम में रूखी त्वचा की समस्या आम बात है। ऐसे में सेहत का ध्यान रखने के साथ-साथ त्वचा को भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। हेल्दी त्वचा के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें।

ये त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. इसके अलावा आप त्वचा के लिए कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. ये चीजें त्वचा को हेल्दी और मुलायम बनाए रखने में मदद करती हैं. आइए जानें आप सर्दियों में कौन सी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाने में मदद करेंगी।

नारियल का तेल- सर्दियों में आप अपने स्किनकेयर रूटीन में नारियल का तेल शामिल कर सकते हैं. ये त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. ये बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. नारियल का तेल आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है.

एलोवेरा – एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। त्वचा के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे मुंहासे और झुर्रियों को भी दूर रखता है। इससे त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद मिलती है, ये मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।

शहद- शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। आप त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, शहद आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपकी त्वचा को फ्रेश महसूस होता है।

दही- दही प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है,इसमें लैक्टिक एसिड होता है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है. आप सर्दियों में त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, ये रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

दूध- आप त्वचा के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये टोनर के रूप में काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और लैक्टिक एसिड होते हैं. ये चेहरे के काल-धब्बों को हटाने का काम करते हैं।

आलू या टमाटर की स्लाइस – त्वचा के लिए आप आलू और टमाटर की स्लाइस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन स्लाइस को त्वचा पर रब करने से दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है, ये झुर्रियों और आंखों की सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: