Home International गाजा में अमेरिकी मदद पहुंचाने को मिस्र तैयार, पर बाइडन ने दी...

गाजा में अमेरिकी मदद पहुंचाने को मिस्र तैयार, पर बाइडन ने दी आतंकी संगठन को चेतावनी

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/अंतरराष्ट्रीय :- मिस्र ने पहले चरण में अमेरिका की ओर से गाजा के लिए 20 ट्रक की शुरुआती मदद भेजने पर सहमति जता दी है। मिस्र इसके लिए राफा क्रासिंग खोलेगा।

आतंकी संगठन हमास की ओर से इस्राइल पर किए गए हमले के 13 दिन बाद भी दोनों पक्षों के बीच संघर्ष जारी है। गाजा पट्टी से हमास के आतंकी लगातार रॉकेट हमले कर रहे हैं। हालांकि, इस्राइल भी इनका माकूल जवाब दे रहा है। इस बीच इस्राइल की ओर कई कड़े कदम उठाने की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है। एक दिन पहले ही गाजा में एक अस्पताल में हुए धमाके में सैकड़ों लोगों की मौत भी हुई थी। इन स्थितियों के मद्देनजर अमेरिका ने गाजा पट्टी में राहत सामग्री पहुंचाने का निर्णय लिया है। हालांकि, यह मदद इस्राइल की सीमा की तरफ से न भेजकर मिस्र की गाजा से लगती सीमा पर मौजूद राफा क्रॉसिंग से भेजी जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से हुई लंबी बातचीत के बाद मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी इस क्रॉसिंग को खोलने पर सहमत हो गए हैं।

गाजा को भेजी जा रही मदद के बीच बाइडन की हमास को चेतावनी
मिस्र ने पहले चरण में अमेरिका की ओर से गाजा के लिए 20 ट्रक की शुरुआती मदद भेजने पर सहमति जता दी है। मिस्र इसके लिए राफा क्रासिंग खोलेगा। हालांकि, इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास को चेतावनी दी है कि अगर आतंकियों ने इस राहत सामग्री को हड़पने की या उस पर कब्जा करने की कोशिश की तो, यह मानवीय मदद यहीं बंद कर दी जाएगी।

बाइडन ने कहा, “अल-सिसी गाजा के लिए 20 ट्रक भेजने के लिए राफा क्रॉसिंग के गेट खोलने पर सहमत हो गए हैं। उनका मानना है कि इन ट्रकों को पहुंचने में आठ घंटे लगेंगे। यह काफी स्पष्ट समझौता रहा। हम चाहते थे कि जितने ज्यादा से ज्यादा ट्रक पहुंचाए जा सकें, उन्हें भेजा जाए। मुझे लगता है 150 के आसपास…हमारे बीच प्रतिबद्धता है कि जैसे ही यह ट्रक सीमा पार करेंगे, गाजा की तरफ मौजूद संयुक्त राष्ट्र के लोग इन्हें लोगों को बांट देंगे, जिसमें कुछ समय लगेगा। लेकिन अगर हमास के लोगों ने इसे जब्त करने की कोशिश की या आगे नहीं बढ़ने दिया तो यह राहत सामग्री मिलना तुरंत ही बंद हो जाएगी, क्योंकि हम ऐसी कोई मदद भेजेंगे ही नहीं।”

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बुधवार को इस्राइल दौरे पर पहुंचे थे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की और अमेरिका के इस्राइल के साथ खड़े रहने की प्रतिबद्धता जताई। इस दौरे के बाद उन्हें इस्राइल के पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मिलना था और गाजा के लिए मानवीय मदद मुहैया कराने पर बात करनी थी। हालांकि, गाजा के अस्पताल में मंगलवार देर रात हुए हमले के बाद बाइडन की ये मुलाकातें एक-एक कर रद्द हो गईं। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्राइल से लौटने के दौरान मिस्र के राष्ट्रपति से बातचीत की।