संवाद जन सरोकारों का....

एक्सपर्ट का दावा- चीन में लगेगा लाशों का ढेर,कुछ ही दिन में हर रोज होगी 25 हजार लोगों की मौत

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क। आंकड़ों के मुताबिक बीजिंग में एक दिन में कुछ हजार मामले ही सामने आ रहे हैं जबिक 7 दिसंबर से कुल 10 लोगों की मौत हुई है। चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के हटने के बाद हालात लगातार गंभीर बने हुए हैं, हर रोज लाखों मामले सामने आ रहे हैं।

कई लोगों की मौत हो रही है, इस बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि चीन में एक दिन में 9,000 मौतें होने की आशंका है। ये आंकड़ा पिछले सप्ताह के अनुमान से दोगुना है। ब्रिटेन में स्थित स्वास्थ्य डेटा फर्म एयरफिनिटी ने एक बयान में कहा कि 1 दिसंबर से चीन में कोविड से संबंधित मौतों की संख्या एक लाख तक पहुंच गई हैं, जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 1.86 करोड़ है।

इसी के साथ फर्म ने ये भी अनुमान जताया है कि 13 जनवरी को चीन में कोरोना के मामले अपने पहले पीक पर पहुंचेग। इस दौरान एक दिन में 37 लाख लोग संक्रमित होंगे। वहीं कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 23 जनवरी को अपने चरम पर होगी। जिसमें हर दिन 25 हजार लोगों की मौत होगी, कुल मिलाकर इस दौरान चीन में 584,000 की मौत हो सकती है।

कोरोना मामलों के सही आंकड़ों को छिपा रहा चीन

बता दें, ये खबर ऐसे समय में सामने आई है जब चीन लगातार कोरोना संक्रमितों और कोरोना से होने वाली मौतों के सही आंकड़ों को छिपा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीजिंग में एक दिन में कुछ हजार मामले ही सामने आ रहे हैं जबिक 7 दिसंबर से कुल 10 लोगों की मौत हुई है।

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चीन से महामारी पर विस्तृत डेटा के साथ और अधिक पारदर्शी होने को कहा हालांकि, चीन ने जोर देकर कहा कि वह जो डेटा प्रकाशित कर रहा है वह हमेशा पारदर्शी रहा है क्योंकि बीजिंग की तरफ से सभी जानकारी को खुलेपन की भावना में जारी किया गया था।

इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वी़डियो चीन के इस दाने की पोल खोलते नजर आ रहे हैं। चीन में अस्पतालों में जगह की कमी, डॉक्टर्स औऱ दवाओं की कमी ने हालातों को बिगाड़ दिया है। आलम ये है कि लोग या तो अस्पतालों के फ्लोर और बेंच या कड़ाके की ठंड में अस्पतालों के बाहर इलाज करवा रहे हैं। शमशान घाटों पर शवों की लंबी लाइनें लगी हुई है, इन हालातों को दर्शाते कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: