Home उत्तराखण्ड वन महकमा कर रहा लोगों को वनों को आग से सुरक्षित रखने...

वन महकमा कर रहा लोगों को वनों को आग से सुरक्षित रखने के लिए जागरूक

बीएसएनके न्यूज / गोपेश्वर,देवाल,चमोली। पश्चिमी पिंडर रेंज के वन कर्मियों ने जिले के अति दूरस्थ गांव वाण के प्राथमिक विद्यालय भिडिंग में छात छात्राओं और ग्रामीणों को वनों को आग से बचाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए गोष्ठी का आयोजन किया।

इन दिनों पश्चिमी पिंडर रेंज थराली एवं देवाल बद्रीनाथ वन प्रभाग के तत्वावधान में वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत गांव गांव और स्कूलों में जाकर जन-जागरुकता के लिए गोष्ठियों का आयोजन कर रहा है जिसमें स्कूली बच्चों और आम नागरिकों को वन,, वन्य जीव-जंतुओं और जैव विविधताओं को आग से सुरक्षित रखने की अपील की जा रही है।

वन क्षेत्राधिकारी हरीश थपलियाल ने बताया कि एक फरवरी से सात फरवरी तक पूरे रेंज क्षेत्र में वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके क्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं को वन संरक्षण, वन्य जीव एवं जैव विविधताओं के संरक्षण के लिए जागरूक करने के लिए स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जन-जागरुकता अभियान से आने वाले फायर सीजन में सरारती तत्वों द्वारा वनों को लगाई जाने वाली आग से होने वाले वन्य जीव जंतुओं आदि के साथ ही मानव जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी जागरूक होते हैं और वनों को बचाने का संकल्प भी इस कार्यक्रम में लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा फायर सीजन में वनों को लगाई जाने वाली आग से न सिर्फ वनों और वन्य जीव-जंतुओं को ही नुकसान पहुंचता है बल्कि गांवों में बुजुर्गों,बिमारी से ग्रसित लोगों,बच्चों और गर्भवती महिलाओं को धुंए के प्रदूषण से गंभीर खतरे बन सकते हैं।

जिसको हम सबकी जिम्मेदारी और वनों के प्रति सहानुभूति से वनों को सुरक्षित रखकर सभी को खुशहाल रखा जा सकता है। उन्होंने अपील की कि मानव जीवन को बेहतर और रोगमुक्त रखने के लिए वनों को आग से सुरक्षित रखें और साथ ही कहा कि वनों को आग के हवाले करने वाले सरारती तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और दोषियों पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इसी क्रम में आज जिले के अति दूरस्थ गांव वाण से पश्चिमी पिंडर रेंज के वन कर्मियों ने प्राथमिक विद्यालय भिडिंग में स्कूली बच्चों और गांव वासियों के साथ वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत वनों को आग से सुरक्षित रखने का आह्वान करते हुए जागरूक किया।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता हीरा सिंह गढ़वाली,वन दरोगा प्रदीप सिंह, विनोद सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्री बबीता देवी,राधा देवी आदि ग्रामीण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- सुरेन्द्र धनेत्रा, स्थानीय संपादक