संवाद जन सरोकारों का....

होंडा कार्स इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए पर्यावरण अनुकूल वाहन स्क्रैपेज समाधान लाने के लिए एमएसटीआई के साथ किया समझौता

नई पहल ग्राहकों को एंड ऑफ लाइफ व्हीकल (ईएलवी) के मामले में मदद करेगी

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। भारत में प्रीमियम कार बनाने वाली प्रमुख कंपनी, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने आज घोषणा करते हुए बताया कि इसने मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमएसटीआई) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि अपने ग्राहकों को उनके वाहनों (एंड ऑफ लाइफ व्हीकल या ईएलवी) को स्क्रैप करने के लिए संपूर्ण समाधान मुहैया कराया जा सके।

ग्राहक अपने पुराने वाहनों को वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से स्क्रैप करवा सकते हैं। इस साझेदारी के साथ, एचसीआईएल अपने ग्राहकों को उनके ईएलवी का सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने में सहायता करने का प्रयास करता है और अपने डीलर भागीदारों के माध्यम से परेशानी मुक्त डीरजिस्‍ट्रेशन और जमा/नष्ट का प्रमाण पत्र जारी करने की सुविधा प्रदान करता है।

एमएसटीआई सरकार द्वारा अनुमोदित एक ईएलवी स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग कंपनी है जो देश में आधुनिक ईएलवी स्क्रैप और रीसाइक्लिंग केंद्र स्थापित कर रही है। यह सेवा गठबंधन दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शुरू होगा। भविष्य में एमएसटीआई द्वारा नए स्क्रैपेज केंद्रों को जोड़ने के साथ कवरेज क्षेत्र का विस्तार होगा।

नई ग्राहक पहल पर अपनी बात रखते हुए, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीईओ  ताकुया सुमुरा ने कहा, “भारत सरकार द्वारा वाहन स्क्रैपेज नीति पुराने वाहनों के स्क्रैपेज और डीरजिस्ट्रेशन को बढ़ावा देती है। इससे सड़कों से अनफिट वाहनों को चरणबद्ध तरीके से बाहर निकालने, सुरक्षा में सुधार करने और भारत में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलेगी।

हम अपने डीलरों के माध्यम से अपने ग्राहकों को उनकी पुरानी कारों को व्यवस्थित और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से स्क्रैप करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की पेशकश करते हुए प्रसन्न हैं। इस सहयोग के साथ, होंडा कार्स इंडिया का मकसद अपने ग्राहकों की सेवा करने और उन्हें खुश करने के साथ ही इससे परे जाने का है।

मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमएसटीआई) के प्रबंध निदेशक मसारू आकाशी ने कहा, “आज हम होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के साथ अपने सहयोग की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं। एमएसटीआई पर्यावरण के अनुकूल ईएलवी डिसमैंटल सेवाएं प्रदान करके भारत के पर्यावरण में सुधार के लिए योगदान देना जारी रखेगा।

इस गठबंधन के तहत, एचसीआईएल डीलरशिप एमएसटीआई के साथ ग्राहकों को निम्नलिखित पेशकश करेगी:

1. वाहन मूल्यांकन

2. वाहन के स्क्रैपेज मूल्‍य के लिए कोटेशन

3. एमएसटीआई स्क्रैप एंड रीसाइक्लिंग सेंटर पर वाहन लेने, परिवहन और डिस्‍मैंटलिंग सहित संपूर्ण प्रदान की जाएंगी

4. एमएसटीआई से जमा/नष्ट (डिपॉजिट/डिस्‍ट्रक्‍शन) का प्रमाण पत्र जारी करना।

जमा/नष्ट के प्रमाण पत्र से ग्राहकों भारत सरकार द्वारा अधिसूचित और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपनाई गई वाहन स्क्रैपेज नीति के तहत योग्य लाभों का दावा कर सकेंगे। साथ ही ग्राहक को मानसिक शांति और आश्वासन भी मिलेगा कि उनके पुराने वाहन का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है और इसलिए बाद में कोई कानूनी दायित्व या परेशानी नहीं होगी।

यह सहयोग पर्यावरण के अनुकूल परिवहन (ग्रीन मोबिलिटी) को लेकर होंडा कार्स इंडिया की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो सुरक्षित और अधिक पर्यावरण-हितैषी वाहनों की डिसएसेंबली और स्क्रैपिंग के माध्यम से एंड ऑफ लाइफ व्हीकल्स के लिए एक सर्कुलर इकोसिस्टम प्रदान करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: