Home उत्तराखण्ड केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित बेस्ट टूरिज्म विलेज़ प्रतियोगिता के लिए ऐसे...

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित बेस्ट टूरिज्म विलेज़ प्रतियोगिता के लिए ऐसे करें आवेदन

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटक स्थलों को चिन्हित करने हेतु देशव्यापी प्रतियोगिता शुरू की गई है।

सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँव भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक अनोखी पहल है। जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण पर्यटन स्थल के विकास और संवर्धन के लिए सरकार द्वारा उद्योग, गैर सरकारी संगठनों, समुदायों को शामिल करते हुए एक सुदृढ परिवेश प्रदान करते हुए स्वरोजगार के अतिरिक्त राज्य की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करना है।

प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा आवेदन पोर्टल जारी किया गया है जहाँ विभिन्न ग्राम आवेदन कर सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए वेबसाइट www.nidhi.nic.in पर 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

इस पहल के बारे में बताते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, ‘‘भारत सरकार की यह महत्वाकांक्षी पहल ग्रामीण भारत को एक नई दशा और दिशा प्रदान करने में सहायक होगी। हमारे अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने की दिशा में यह पहल एक बहुत बड़ा कदम होगा। राज्य में प्रकृति की मनोरम परिदृश्य में बसे अनेक गाँव हैं जो मुख्यधारा में आने को आतुर हैं ।

हमारा लक्ष्य इन्हें चिन्हित करने के साथ इनका विकास कर देशव्यापी पर्यटन क्षेत्र में मॉडल गाँव बना कर उभारना है। इस पहल के माध्यम से न केवल ग्रामीण भारत का सुदृढीकरण होगा अपितु राज्य की अर्थव्यवस्था बढ़ाने के साथ स्थानीय निवासियों के लिए स्वरोजगार के मार्ग भी खुलेंगे।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा,”यह प्रतियोगिता राज्य के गांवों में प्रतिस्पर्धा की भावना को जागृत करेगी जो अंततः ग्रामीण विकास, आपसी सहयोग की भावना और प्राकृतिक व सांस्कृतिक विरासत को संरक्षण और प्रोत्साहन देने का काम करेगी।

ग्रामीण पर्यटन की नोडल अधिकारी अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद ने बताया कि पर्यटन के दृष्टिकोण से अग्रणी उत्तराखंड के सुदूरवर्ती गाँवों को प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का सुअवसर प्राप्त हो रहा है। यह प्रतिस्पर्धा जिला,राज्य और राष्ट्रीय तीन स्तर की होगी। प्रत्येक स्तर पर तीन गांवों का चयन किया जाएगा। हर स्तर पर चयनित तीन गांवों को अगले स्तर के चयन में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। अंत में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँव का चयन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here