Home Entiement सिनेमाई इतिहास की इन फिल्मों में भगवान राम के भजन ने लोगों...

सिनेमाई इतिहास की इन फिल्मों में भगवान राम के भजन ने लोगों को किया मंत्रमुग्ध, आप भी हो जाएंगे लीन

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/ मनोरंजन :-  अयोध्या में भगवान श्री राम के प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है। प्राण-प्रतिष्ठा की तिथि घोषित होने के बाद से ही पूरा देश राममय हो गया है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की स्थापना की चर्चा दुनियाभर में हो रही है। भक्त इस भव्य प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, भगवान राम के भजन की मधुर आवाज हर ओर गूंज रही है। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने एक्स अकाउंट पर गायक जुबिन नौटियाल का राम भजन ‘मेरे घर राम आए हैं’ शेयर किया और इसे दिल छू लेने वाला भजन बताया। चलिए आपको आज ऐसी ही उन राम भजन के बारे में बताते हैं, जिन्हें लोगों ने खूब पसंद किया। इन भजन को सुनकर लोग आज भी मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

हिंदी सिनेमा के उदय से लेकर अब तक रामायण पर 50 से अधिक फिल्में बनी है। वहीं, 20 से अधिक टीवी धारावाहिक का भी निर्माण किया गया, लेकिन साल 1987 में रामानंद सागर द्वारा निर्देशित टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ अब तक की सबसे लोकप्रिय रामायण धारावाहिक है, जिसके भजन लोगों को आज भी मंत्रमुग्ध कर देते हैं। इस धारावाहिक में ‘सीता राम दरस रस बरसे जैसे सावन की झड़ी’ भजन को आज भी भक्त सुनकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इसे दिग्गज गायक रविंद्र जैन और येशुदास ने अपने साथियों के साथ गाया था। इसके अलावा इस धारावाहिक में ‘दर्शन दो भगवान’ और ‘राम भक्त ले चला रे राम की निशानी’ भी है। भजन के अलावा इस धारावाहिक के बैकग्राउंड म्यूजिक को भी लोगों ने खूब पसंद किया था, जो आज भी धार्मिक कार्यक्रमों में सुनने को जरूर मिलता है।
साल 2023 अभिनेता प्रभास स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ रिलीज हुई थी, जो रामायण पर आधारित थी। हालांकि, यह फिल्म फ्लॉप हो गई लेकिन इस फिल्म में भगवान राम पर बने भजन को लोगों ने पसंद किया। फिल्म में ‘जय श्री राम’ और ‘राम सिया राम’ भजन भगवान राम और सीता माता की भूमिका पर आधारित है। जय श्री राम भजन को सचेत टंडन ने गाया है। वहीं, राम सिया राम को अजय-अतुल, सचेत टंडन और परंपरा ठाकुर ने आवाज दी है। इन भजन को गीतकार मनोज मुंतशिर ने लिखा है।
साल 1952 में रिलीज हुई बैजू बावरा में मोहम्मद रफी ने ‘ओ दुनिया के रखवाले’ राम भजन गाया था। वहीं, साल 1968 में आई फिल्म ‘नील कमल’ में आशा भोंसले ने ‘अरे रोम रोम में बसने वाले राम’ भजन गाया था। इसके अलावा साल 1976 में लता मंगेशकर ने फिल्म ‘बजरंगबली’ में ‘हे राम तेरे राज में कैसे जियें सीताएं’ गाया था। किशोर कुमार ने भी साल 1977 में फिल्म ‘राम भरोसे’ में ‘राम से बड़ा राम का नाम, बनाये सबके बड़े काम’ गाया था। इसके अलावा मोहम्मद रफी ने साल 1981 में भी ‘महाबली हनुमान’ फिल्म में ‘मन की आंखों से मैं देखूं रूप सदा सियाराम का’ भजन गाया था।
फिल्मों के अलावा अगर टीवी धारावाहिक और म्यूजिक एलबम की बात करें तो बीते कुछ दशक में रामायण पर आधारित कई टीवी धारावाहिक बने, जिनके भजन दर्शकों में खूब लोकप्रिय हुए। इसके अलावा कई ऑनलाइन भी रिलीज किए गए, जो लोगों में खासा लोकप्रिय हुए। इसमें पहला नाम चर्चित सिंगर विशाल मिश्रा का है, जिन्होंने श्री राम भजन ‘राम आए हैं अयोध्या’ को अपने यूट्यूब पर रिलीज किया। इस भजन को कौशल किशोर ने लिखा है। वहीं, हंसराज रघुवंशी ने भी एक राम भजन ‘जय श्री राम’ गाया है, जिसके लिए पीएम मोदी ने हंसराज की प्रशंसा भी की थी। इस लिस्ट सोनू निगम का नाम भी शामिल है, जिन्होंने अपने म्यूजिक करियर में ढेर सारे राम भजन गाए हैं।