Home मनोरंजन साउथ सुपरस्टार प्रभास बनें विष्णु के 10वें अवतार, ‘प्रोजेक्ट के’ में कल्कि...

साउथ सुपरस्टार प्रभास बनें विष्णु के 10वें अवतार, ‘प्रोजेक्ट के’ में कल्कि से जुड़ा होगा कैरेक्टर

Kalki-2898-AD

 

बीएसएनके न्यूज / मनोरंजन डेस्क। साउथ सुपरस्टार प्रभास की फिल्म ‘प्रोजेक्ट के’ का पूरा नाम सामने आ चुका है। नाग अश्विन की फिल्म का पूरा नाम ‘कल्कि 2898 AD’ है। फिल्म में प्रभास का किरदार विष्णु भगवान के 10वें अवतार कल्कि से प्रेरित बताया जा रहा है।

साउथ सुपरस्टार प्रभास की अपकमिंग फिल्म ‘प्रोजेक्ट K’ के नाम का सस्पेंस खुल गया है। फिल्म के नाम को लेकर काफी दिनों से बज बना हुआ था। जिसके बाद फैंस ये जानने के लिए एक्साइटेड थे कि आखिर ये प्रोजेक्ट के क्या है? अमेरिका के सेंट डिएगो के कॉमिक कॉन में फिल्म का टीजर जारी किया गया है और फिल्म का पूरा नाम बताया गया है। नाग अश्विन की इस फिल्म का पूरा नाम ‘कल्कि 2898 AD’ है। फिल्म में प्रभास को भगवान विष्ण के 10 वें अवतार कल्कि से प्रेरित बताया जा रहा है।

Kalki 2898 AD

‘कल्कि 2898 एडी’ के टीजर में दिखाया गया है कि धरती पर बुराई और पाप बढ़ रहा है, लोग परेशान हो रहे हैं हर तरफ कोहराम मचा हुआ है। चारों तरफ फैले अंधकार को दूर करने के लिए प्रभास का अवतार होता है। इसके बाद सफेद घोड़े को दिखाया जाता है और प्रभास उससे उतरते हैं। प्रभास को देखते ही दीपिका की आंखों में चमक आ जाती है। अमिताभ बच्चन के हाथ दिखाए जाते हैं जिनके हाथ में शिव की मूर्ति होती है और वो प्रार्थना करते हुए दिखते हैं। प्रभास की एंट्री के साथ ही खुशी वाला म्यूज़िक बजने लगता है। एक शक्ति प्रकट होती है और प्रभास का पूरा लुक सामने आता है। प्रभास मुश्किल में फंसे लोगों को बचाते हैं।

क्यों भगवान कल्कि से जोड़ा जा रहा है कनेक्शन ?
दरअसल प्रोजेक्ट के के इस टीजर में ऐसी कई बातें ये इशारा करती हैं कि ये फिल्म भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्कि से प्रेरित है. सबसे पहला कनेक्शन है फिल्म का नाम ‘कल्कि 2898 एडी’, जो ये इशारा करता है कि फिल्म की कहानी कल्कि से जुड़ी हो सकती है। पुराणों में इस बात का जिक्र है कि कलयुग में जब धरती पर पाप बढ़ेगा को भगवान विष्णु के 10वें अवतार के रूप में कल्कि जन्म लेंगे। टीजर में भी प्रभास की एंट्री इसी तरह दिखाई गई है। जहां चारों ओर अंधकार, हिंसा और पाप बढ़ रहा है और प्रभास उसका अंत करते हैं। दूसरी वजह है प्रभास की एंट्री जो सफेद घोड़े पर दिखाई गई है। भगवान कल्कि के बारे में भी कहा जाता है कि वो सफेद घोड़े पर आएंगे। तीसरा कनेक्शन है तीर-कमान, कहा जाता कि भगवान कल्कि तीर-कमान धारण किए होंगे और प्रभास के पोस्टर में वो तीर चलाते हुए दिख रहे हैं।

कैसा है प्रोजेक्ट के ‘कल्कि 2898 एडी’ का फर्स्ट लुक
इस टीजर में प्रभास एक योद्धा की तरह फाइट करते हुए नज़र आ रहे हैं। टीजर में दिखाया गया है कि आम लोग दुखों से परेशान हैं और फिर प्रभास आते हैं और जनता के दुखों का अंत करते हैं। फिल्म में दीपिका पादुकोण को भी एक योद्धा के रूप में दिखाया गया है। वहीं अमिताभ बच्चन की झलक भी काफी दमदार दिखाई दे रही है। हालांकि अमिताभ बच्चन का लुक पट्टियों से बंधा हुआ दिख रहा है, लेकिन उनकी आंखें ही किरदार को बयां कर रही हैं।

कौन हैं कल्कि और कब होगा अवतार
धर्म ग्रंथों की मानें तो कलयुग के अंत में जब धरती पर पाप बढ़ेगा तो धर्म की स्थापना करने के लिए भगवान विष्णु अवतार लेंगे। कलयुग में भगवान विष्णु कल्कि के रूप में अवतरित होंगे। कल्कि विष्णु भगवान का दसवां अवतार होंगे। मान्यता है कि कल्कि के अवतार के बाद कलयुग का अंत हो जाएगा। श्रीमद्भागवत पुराण में कल्कि के अवतरित होने के जिक्र किया गया है। 12वें स्कंद के 24वें श्लोक कहा गया है कि जब सूर्य, बृहस्पति और चंद्रमा एक साथ पुष्य नक्षत्र में होंगे, तब भगवान विष्णु का अवतार कल्कि पैदा होगा।

राम के बाद कल्कि बनकर आ रहे हैं प्रभास
आदिपुरुष में प्रभास भगवान राम की भूमिका निभा चुके हैं. राघव बने प्रभास ने राम और सीता की कहानी को पर्दे पर दिखाया। फिल्म को डायलॉग्स और लुक्स को लेकर काफी आलोचना झेलनी पड़ी, लेकिन राघव बने प्रभास के लुक की सभी ने जमकर तारीफ की, अब प्रोजेक्ट के में प्रभास एक बार फिर विष्ण के अवतार कल्कि के रूप में आ रहे हैं।

कब रिलीज होगी प्रोजेक्ट के
नाग अश्विन के डायरेक्शन में बनी प्रोजेक्ट के बड़े बजट की फिल्मों में शामिल है। ‘कल्कि 2898 AD’ को लेकर फैंस काफी एक्साइटेड हैं। इस सांइस फिक्शन फिल्म में प्रभास, दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन, कमल हासन और दिशा पाटनी जैसे स्टार्स शामिल हैं। प्रोजेक्ट के दो भाग में आएगी और पहला पार्ट 12 जनवरी 2024 में रिलीज किया जाएगा।