Home हेल्थ ऐसे रखें अपने डायबिटीज को कंट्रोल में,बस रोजाना करें ये दस काम

ऐसे रखें अपने डायबिटीज को कंट्रोल में,बस रोजाना करें ये दस काम

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क । आपकी बॉडी में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर आपके शरीर को अंदर से खोखला कर सकते है। मोटी दवाएं चबाने से बेहतर है कुछ आसान उपायों से शुगर कंट्रोल रखा जाए।

डायबिटीज (Diabetes) का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल रखकर ही स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है और यही लोग मार खा जाते हैं।

अधिकतर डायबिटीज के मरीज अन्हेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं जिसकी वजह से उन्हें ब्लड शुगर को काबू रखने के लिए रोजाना दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना जरूरी है। लंबे समय तक शुगर का बढ़ना कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

ब्लड शुगर हाई होने से आपको ज्यादा प्यास लगना, मुंह का सूखना, बार-बार पेशाब आना, थकान, कमजोरी, धुंधला दिखना, त्वचा में सूखापन और खुजली होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इतना ही नहीं, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर आपके किडनियों और आंखों को डैमेज कर सकता है।

विशेषज्ञ डायबिटोलॉजिस्ट के अनुसार, अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए रोजाना शुगर की मोटी-मोटी दवाएं नहीं निगलना चाहते हैं, तो आप कुछ आसान उपायों पर ध्यान देकर अपने ब्लड शुगर को काबू रख सकते हैं और लक्षणों को बिगड़ने से बचा सकते हैं।

डायबिटीज को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करना जरूरी है। घर पर अपने ब्लड शुगर की जांच करने और रिजल्ट का रिकॉर्ड रखने के लिए ग्लूकोज मीटर का उपयोग कर सकते हैं।

डायबिटीज में फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। इससे इंसुलिन रेसिस्टेंट में सुधार होता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए।

डायबटीज के मरीजों को ब्लड शुगर को काबू रखने के लिए दिनभर खूब पानी पीना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने से आपको शुगर को काबू रखने में मदद मिल सकती है। पानी के अलावा नारियल पानी और छाछ जैसे पे पदार्थ भी बढ़िया ऑप्शन हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी है। आपके खाने में साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट वाली चीजें शामिल होनी चाहिए। ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आपको मीठे खाद्य और पेय पदार्थों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए।

पर्याप्त नींद लेना स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है। आपको हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। इससे न केवल ब्लड शुगर को काबू रखने बल्कि इंसुलिन रेसिस्टेंट में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

इनके अलावा अपनी दवाओं को समय लें, तनाव से बचें, स्मोकिंग और शराब से बचें, अपनी पैरों को चोट से बचाकर रखें और सबसे बड़ी बात अपनी परेशानी को परिवार के लोगों और दोस्तों से शेयर करें और उनसे सलाह लेते रहें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।