Home राष्ट्रीय कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने कोटक क्वांट फंड किया लॉन्च

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने कोटक क्वांट फंड किया लॉन्च

Kotak Mahindra Asset Management Company
Kotak Mahindra Asset Management Company launches Kotak Quant Fund

बीएसएनके न्यूज डेस्क । कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (“केएमएएमसी”) / कोटक म्यूचुअल फंड (“केएमएफ”) ने आज कोटक क्वांट फंड को लॉन्च किया है, जो क्वांट निवेश थीम पर आधारित ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है।

सार्वजनिक सब्सक्रिप्शन के लिए यह स्कीम 12 जुलाई से 26 जुलाई, 2023 तक चलेगी। निवेशक खरीद करने के लिए न्यूनतम 5,000 रुपये और 1 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं तथा 0.01 रुपये में स्विच कर सकते हैं। न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) की अवधि के दौरान वे 500/- रुपये के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए भी (500/- रुपये की न्यूनतम 10 एसआईपी किस्तों की सूरत में)  निवेश कर सकते हैं।

क्वांट मॉडल थीम के आधार पर चुनी गई इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में प्रमुखता से निवेश करके दीर्घकालिक पूंजीगत मूल्यांकन उत्पन्न करना कोटक क्वांट फंड के निवेश का प्राथमिक उद्देश्य है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस बात का कोई आश्वासन नहीं दिया जा रहा है कि इस स्कीम के निवेश का उद्देश्य हासिल कर ही लिया जाएगा।

केएमएएमसी के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने बताया, “एक अनुभवी अंपायर और डिसीजन रिव्ह्यू सिस्टम (डीआरएस) जैसी उन्नत तकनीक के बीच प्रभावपूर्ण साझेदारी होने की कल्पना करें। इसी तर्ज पर, कोटक क्वांट फंड हमारी निवेश टीम के ज्ञान को हमारे क्वांट मॉडल से मिली अनमोल अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ता है।

सुसंतुलित और डेटा-संचालित निवेश रणनीति के माध्यम से एक पोर्टफोलियो का निर्माण करना इस डायनैमिक सहभागिता का, जिसकी तुलना डीआरएस का उपयोग करने वाले अंपायर से की जा सकती है, उद्देश्य है। हालाँकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस फंड का मूल्यांकन अल्पकालिक प्रदर्शन के आधार पर नहीं किया जाना चाहिए और फल पाने के लिए 3-5 वर्षों की अवधि तक धैर्य रखना पड़ सकता है।“

हर्षा उपाध्याय, सीआईओ, इक्विटी, केएमएएमसी ने कहा, “कोटक क्वांट फंड डेटा-संचालित निवेश के दम पर दीर्घकालिक पूंजीगत मूल्यांकन पैदा करना चाहता है, जहां बाजार डेटा की बुद्धिमानी का क्वांट मॉडल से समागम होता है। व्यवहार संबंधी कारकों के साथ मौलिक अंतर्दृष्टि को मिश्रित करके, यह ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम एक ऐसा अनुकूलित पोर्टफोलियो प्रदान करने का प्रयास करती है, जो दीर्घकालिक पूंजीगत मूल्यांकन का मार्ग प्रशस्त करेगा। निवेश के भविष्य को अपनाएं और हमारे क्वांट-आधारित दृष्टिकोण के जरिए विकास की संभावनाओं का लाभ उठाएं।