संवाद जन सरोकारों का....

ग्राम हंसकोटी गांव में नौ दिवसीय पांडव महायज्ञ के तीसरे दिन रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली। हंसकोटी गांव में आयोजित नौ दिवसीय पांडव महायज्ञ के तीसरे दिन पहली बार शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही।

रविवार से हंसकोटी गांव में चल रहा नौ दिवसीय पांडव महायज्ञ में इस बार एक नई पहल की शुरुआत की गई जिसके लिए पांडव महायज्ञ लीला से अलग विशाल पांडाल सजाया गया था और इस मंच पर राज्य भर के प्रसिद्ध लोक  गायकों और कला मंच से जुड़ कलाकारों ने भाग लेकर सबका मनोरंजन कर खूब वाहवाही बटोरी।

तीसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के शुरुआत में मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख यशपाल सिंह नेगी,पूर्व ग्राम प्रधान एम एन चंदोला,ग्राम प्रधान नलिनी देवी,पीडी चौदोला, दर्शन सिंह मनेषा आदि ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज किया।

सबसे पहले राइका हंसकोटी की छात्राओं ने अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत से स्वागत किया।इसके बाद इसी विद्यालय की छात्राओं ने झुमेलो की लाजबाव प्रस्तुतियां दी।

बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बाद सबसे पहले लोकगायक प्रदीप बुटोला ने मधुबनै मा मुरूली बज्यै दे,नौ सुर्या मुरली एवं लोक गायक दिनेश सिंह नेगी में जै बद्री विशाल बोला,जै बद्री विशाल की शानदार भजन की प्रस्तुति से दर्शकों को भक्तिमय होकर झूमने को मजबूर कर दिया।

इसके बाद पिंडर घाटी की विश्व प्रसिद्ध बधाणी संस्था ने कृषि पर आधारित पांडव नृत्य की प्रस्तुति दी। स्थानीय लोक गायिका अंजलि बिष्ट ने पहली बार अपने क्षेत्र में कनु भलो लगदू मेरो चमोली गढ़वाल, पिंडर घाटी को डंडों पाणी रे जैसा गीत गाकर खूब वाहवाही लूटी।

इसके बाद युवा दिलों की धड़कन बन चुके दर्शन फरस्वाण ने मंच संभाला तो दर्शकों ने नाचते हुए थकने का नाम नहीं लिया। उन्होंने जै नंदा अपने गीतों की श्रृंखला का आगाज किया। इसके बाद नरेन्द्र सिंह नेगी जी के साथ स्याली रामदेई जैसा लोकप्रिय गीत गाने वाली अंजलि खरे ने उसी स्याली रामदेई गीत को गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर खूब तालियां बटोरी।

स्थानीय लोक गायक सुनील कोठियाल के गीतों पर दर्शक जमकर थिरके। पहली बार एक साथ इसते सारे कलाकारों ने हंसकोटी क्षेत्र में मंच सांझा कर उपस्थित जनसमूह का शानदार मनोरंजन कर खूब वाहवाही बटोरी।

इस बीच पांडवों के पश्वाओं ने भी अवतरित होकर नृत्य किए और दर्शकों और श्रद्धालूओं को दर्शन देकर आशीर्वाद दिए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में की बोर्ड पर अखिल,ढोलक पर सुमित,हुड्का पर मनोज पांडे और एक्टोपेड पर भरत मैखुरी की उंगलियों ने कमाल का संगीत से महफ़िल को सजाया।

इस अवसर पर प्रकाश सिलोरा,पंकज रावत, मनोज नेगी, गणेश चंदोला,भरत भारद्वाज,जमन सिह, बिजेंद्र मनेषा,रिंकू मनेषा, राकेश चंदोला, अभिषेक नेगी, बिक्रम नेगी, विपिन नेगी,गुड्डू मनेषा,समस्त पांडव महायज्ञ आयोजक,महिला मंगल दल,युवक मंगल दल के समस्त सदस्य उपस्थित थे।

रिपोर्ट- सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: