Home राष्ट्रीय ओयूपी ने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा के फाउंडेशनल स्टेजेज और एनईपी 2020...

ओयूपी ने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा के फाउंडेशनल स्टेजेज और एनईपी 2020 के प्रारंभिक वर्ष के समाधान किए जारी

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादन। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया (ओयूपी) ने फाउंडेशनल स्टेजेज (एनसीएफ-एफएस) के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2022 के अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के आधार पर मिश्रित समाधानों की अपनी प्रारंभिक वर्ष की रेंज जारी की है। भारत में के-8 शिक्षा खंड में अग्रणी, ओयूपी स्कूली पुस्तकों, कार्यपुस्तिकाओं और मिश्रित उत्पादों की एनसीएफ-एफएस संरेखित श्रृंखला लॉन्च करने वाले पहले समाधान प्रदाताओं में से एक है।

मिश्रित उत्पादों की नई डिज़ाइन की गई श्रृंखला 3-8 आयु वर्ग के बच्चों के लिए एक निर्बाध विकासात्मक निरंतरता के लिए एनसीएफ-एफएस की सिफारिशों पर आधारित है, जिसमें शुरुआती बचपन की देखभाल और पहले तीन वर्षों की शिक्षा और कक्षा 1 और 2 शामिल हैं, शिक्षकों के साथ इस परिवर्तन के मशाल वाहक के रूप में। नए पाठ्यचर्या और शैक्षणिक ढांचे में संक्रमण, उत्पाद आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 में भागीदार स्कूलों द्वारा तैनात किए जाने के लिए प्रिंट और डिजिटल (मिश्रित) स्वरूपों में उपलब्ध हैं।

प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक सुमंत दत्ता ने बताया कि ओयूपी शीर्षक ’माई लर्निंग ट्रेन’ (प्री-प्राइमरी और प्राइमरी), ऑक्सफोर्ड एडवांटेज लिटिल चैंप (शुरुआती और स्तर 1 और 2 के लिए मिश्रित उत्पाद) और न्यू इंजॉयइंग मैथमैटिक्स (ग्रेड 1,2) के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के मूलभूत चरण 2022 के अनुरूप अंतः क्रियात्मक दृष्टिकोण पर जोर देते हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक सुमंत दत्ता ने कहा, “ओयूपी शिक्षार्थियों को अनुसंधान और शिक्षाशास्त्र आधारित उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करने में सहायक रहा है। पिछले ग्यारह दशकों में हमारे भारत में उपस्थिति, सार्थक सामग्री, सीखने के संसाधन प्रदान करने और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूल के शिक्षकों और अभिभावकों को समर्थन देने के लिए ओयूपी पर भरोसा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here