Home उत्तराखण्ड ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय में स्पिक मैके द्वारा पंडित सतीश व्यास का संतूर...

ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय में स्पिक मैके द्वारा पंडित सतीश व्यास का संतूर वादन किया प्रस्तुत किया प्रदर्शन

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। स्पिक मैके के तत्वावधान में प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित सतीश व्यास ने ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्रदर्शन किया। प्रस्तुति के दौरान उनके साथ तबले पर अमित कवठेकर मौजूद रहे। इससे पहले अपने सर्किट के दौरान उन्होंने देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार में भी प्रदर्शन किया।

अपने प्रदर्शन के दौरान, पंडित सतीश व्यास ने राग शुद्ध सारंग की प्रस्तुति देकर मौजूद छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद एक व्याख्यान प्रदर्शन हुआ, जिसमें छात्रों को पंडित व्यास के साथ बातचीत करने और भारतीय शास्त्रीय संगीत की बारीकियों के बारे में जानने का मौका मिला।

अपने प्रदर्शन के दौरान, सतीश व्यास ने बताया कि संतूर को संस्कृत में ‘शत तंत्री वीणा’ के रूप में भी जाना जाता है और इसका फ़ारसी संस्कृति से प्रभावित एक समृद्ध इतिहास है, जो आज एक खूबसूरत वाद्ययंत्र के रूप में विकसित हुआ है। अखरोट की लकड़ी से निर्मित और सैकड़ों तारों से सुसज्जित, संतूर एक गहरी, जादुई ध्वनि उत्पन्न करता है, जो अपने शाश्वत आकर्षण से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देता है।

प्रदर्शन पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, छात्रों में से एक ने कहा, “पंडित सतीश व्यास का प्रदर्शन हम सभी छात्रों के लिए एक अनोखा अनुभव रहा, जो हमें एक दिव्य संगीत की दुनिया में ले गया। संगीत के प्रति पंडित व्यास का प्यार और जुनून वास्तव में प्रेरणादायक था।

पद्मश्री पुरस्कार विजेता पंडित सतीश व्यास प्रतिष्ठित भारतीय शास्त्रीय गायक सी. आर. व्यास के पुत्र हैं। उन्होंने दुनिया भर में विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर प्रस्तुति दी है, और नवरस रिकॉर्ड्स, म्यूजिक टुडे, टाइम्स म्यूजिक, बीएमजी क्रेस्केंडो और सोनी म्यूजिक जैसे प्रसिद्ध लेबल के साथ उनकी कई रिकॉर्डिंग्स भी हैं।