Home उत्तराखण्ड PNB के ग्राहक अब ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे, जानिए पूरा...

PNB के ग्राहक अब ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे, जानिए पूरा मामला

न्यूज डेस्क । पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक 1 फरवरी 2021 से कुछ एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक ने कहा है कि अब उसके ग्राहक नॉन ईएमवी वाले एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।  पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इस बात की जानकारी पहले ही दे चुका है।

बैंक ने एक ट्वीट करके बताया है, “अपने एटीएम में किसी भी तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए नॉन ईएमवी वाले एटीएम मशीन से ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी गई है।

अगर आपके पास भी पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपको भी यह ध्यान रखना होगा कि कल से नॉन ईएमवी वाले एटीएम मशीन से  पैसे नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नॉन ईएमवी वाले एटीएम क्या हैं?

क्या होता Non-EMV वाले ATM?

आप जब एटीएम से पैसे निकालने जाते होंगे तो आपको दो तरह की मशीन मिलते हैं। एक मशीन में आप कार्ड इंसर्ट करके निकाल लेते हैं। फिर ट्रांजैक्शन करते हैं,इस तरह के एटीएम में मेग्नेटिक स्ट्रिप्स के जरिए मशीन आपके कार्ड का डेटा रीड करता है। ये  नॉन ईएमवी वाले एटीएम मशीन होते हैं। तो याद रखिए अब पंजाब नेशनल बैंक के कार्ड इस तरह के एटीएम में नहीं चलेंगे।

दूसरे तरह के एटीएम में जब आप कार्ड मशीन में इंसर्ट करते हैं तो मशीन कार्ड होल्ड कर लेती है। इसके बाद आप ट्रांजैक्शन करते हैं। ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद ही आप मशीन से कार्ड निकाल पाते हैं। तो 1 फरवरी से पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक सिर्फ इसी तरह के एटीएम मशीन से पैसे निकाल पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here