संवाद जन सरोकारों का....

महिलाएं स्किन केयर में करती हैं ये बड़ी गलतियां, निखार हो जाता है गायब

खबर सुने

टिप्स टुडे। अपनी त्वचा की देखभाल करना एक अच्छी आदत है, लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि लोग इसमें गलतियां करके त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते है। यहां हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लगभग हर महिला स्किन केयर में करती है और इससे निखार तक गायब होने लगता है।

स्किन केयर रूटीन में अधिकतर महिलाएं ऐसी गलतियां करती हैं, जिनके चलते चेहरे पर निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है। यहां हम आपको त्वचा से जुड़ी इन खामियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

महिला हो या पुरुष ऑयली स्किन वाले अक्सर एक गलती को दोहराते हैं। ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइजर को लगाने से सीबम का प्रोडक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है, ऐसे में पिंपल या एक्ने हो सकते हैं।

स्किन के पोर्स को साफ करने का एक तरीका एक्सफोलिएशन भी है। मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जिससे स्क्रबिंग और क्लीनिंग को आसानी से किया जा सकता है। महिलाएं स्किन को क्लीन करने के चक्कर में ज्यादा एक्सफोलिएट करती हैं, जो उसे ड्राई या फिर उस पर रैशेज को क्रिएट कर सकता है।

स्किन को सुबह उठकर फेस वॉश से साफ करना और फिर मॉइस्चराइजर लगाना ये सभी डे केयर रूटीन लोग फॉलो करते हैं, लेकिन अधिकतर नाइट में स्किन केयर को नजरअंदाज करने की भूल करते हैं। नाइट में स्किन को आराम मिलता है, इसलिए इस दौरान भी उसका ख्याल रखना जरूरी होता है।

चेहरे पर पिंपल्स का होना आम बात है और इसके पीछे कारण हार्मोनल या रखरखाव में कमी हो सकती है। महिलाएं ही नहीं पुरुष भी पिंपल्स को फोड़ने की भूल करते हैं, पिंपल्स को फोड़ने से स्किन पर निशान नजर आने लगते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: