Home Entiement मिलिए दक्षिण अफ्रीका की ‘मीरा’ से, ‘सलार’ के गाने ‘काली’ ने दिलाई...

मिलिए दक्षिण अफ्रीका की ‘मीरा’ से, ‘सलार’ के गाने ‘काली’ ने दिलाई दुनिया भर में शोहरत

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/ मनोरंजन :-  साउथ के सुपरस्टार प्रभास की सुपरहिट फिल्म ‘सलार पार्ट 1 सीजफायर’ अब भी बॉक्स ऑफिस पर रौनक बनाए हुए हैं। फिल्म की तारीफ इसकी ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ जैसी कहानी और इसके कलाकारों के अभिनय, फिल्म के एक्शन सीन्स के साथ ही इसके संगीत को लेकर भी हो रही है। फिल्म का एक गाना इस बीच खूब धूम मचाता रहा है और ये गाना ‘काली मां’ फिल्म में ऐसे मोड़ पर आता है जहां से फिल्म का पूरा तेवर और कलेवर ही बदल जाता है। ये गाना गाया है शशिका मूरत ने, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका की ‘मीरा’ के रूप में जाना जाता है। अपने कृष्ण भजनों के लिए लोकप्रिय रहीं शशिका ने हाल के दिनों में राम भजन भी खूब गाए हैं।

शशिका मूरत भारतीय मूल की अफ्रीकी गायिका हैं। उन्होंने अपने गायन से भजनों को नए स्वरूप में गढ़ने की कोशिश की है। शशिका ने हिंदी सिनेमा के दिग्गज गायकों में महेंद्र कपूर से लेकर किशोर कुमार, सोनू निगम, उदित नारायण के साथ गाने गाए हैं। 70 के दशक में जब शशिका ने किशोर कुमार के साथ साउथ अफ्रीका में मंच साझा किया था तब किशोर कुमार उनकी गायकी से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए थे। उन्होंने उसी समय शशिका के पिता से कहा था कि यह गलत जगह है, इन्हें भारत में होना चाहिए। शशिका स्वर कोकिला लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानती रही हैं।

शशिका ज्यादातर कृष्ण भजन गाती हैं। वह काफी समय तक गानों के कवर वर्जन (दूसरे गायकों के मशहूर गानों को अपनी आवाज में गाना) गाती रही हैं लेकिन फिर उन्होंने अपने म्यूजिक लेबल ‘ऊर्जा म्यूजिक’ की शुरुआत की। उनके अलबम ‘स्वागतम कृष्ण’ का गीत ‘गोविंद माधव’ को अमेरिका में खूब शोहरत मिली। उनका अलबम ‘कृष्ण, द फ्लूट प्लेयर’ यूएस बिलबोर्ड चार्ट में 14वें पायदान पर रहा। शशिका को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति द्वारा ‘इंटरनेशनल अचीवर अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।

इन दिनों शशिका का फिल्म ‘सलार’ में गाया गाना ‘काली मां’ खूब लोकप्रियता पा रहा है। इस बारे में शशिका कहती हैं, “इस खूबसूरत और भावनात्मक गीत को गाने के लिए मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं संगीतकार रवि बसरूर के प्रति आभारी महसूस करती हूं। वह वास्तव में एक बेहतरीन संगीतकार और विनम्र इंसान हैं। उनके साथ काम करने का अनुभव काफी रचनात्मक  रहा है। हिंदी और मारवाड़ी में गाया गया यह गीत आदिवासी महिलाओं की काली मां के प्रति भावनाओं को दर्शाता है। दृश्य के लिए आवश्यक भावना लाने के लिए अपनी आवाज के साथ अलग-अलग प्रयोग करने का मुझे मौका मिला। यह चुनौती भरा अनुभव मुझे काफी पसंद आया।”

‘काली मां’ के हिंदी गाने के बोल रिया मुखर्जी ने लिखे हैं। फिल्म के इस दृश्य में जब आदिवासी महिलाएं हर रोज एक किशोरी को उठा ले जाने वाले राज्य के आततायी से बचने के लिए काली मां को पुकारती हैं, तभी फिल्म में अभिनेता प्रभास पहली बार अपने रौद्र रूप में आते हैं। फिल्म का संवाद है, ‘अपने भक्तों को बचाने काली मां नहीं आ पाईं तो उन्होंने अपना बेटा भेज दिया।’ प्रभास के इस संवाद से पूरा हाल तालियों से गूंज उठता है।